close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लालकिले में योग के लिए जुटेंगे 30 हजार लोग, दिल्‍ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

राजपथ और लालकिले में आयोजित होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के चलते यातायात पुलिस ने करीब दस मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. यह प्रतिबंध शुक्रवार तड़के से लेकर सुबह दस बजे तक जारी रहेगा. 

लालकिले में योग के लिए जुटेंगे 30 हजार लोग, दिल्‍ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
यातायात पुलिस ने वाहन चालकों से वैकल्पिक मार्गों का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लालकिले में 30 हजार लोग जुटने वाले हैं. यातायात पुलिस के अनुसार, 21 जून को लालकिले के 15 अगस्‍त पार्क में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में करीब 30 हजार लोगों के जुटने की संभावना है. इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों के आगमन को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने यातयात व्‍यवस्‍था में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है. जिसके तहत, लालकिले के इर्द-गिर्द से गुजरने वाले मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की जा सकती है.

यातायात पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, लालकिले के 15 अगस्‍त पार्क पर एकत्रित होने वाले 30 हजार लोगों का आगमन करीब 200 बसों और 2000 से अधिक कारों के जरिए होगा. कारों को पार्क करने के व्‍यवस्‍था परेड ग्राउंड, सुनहरी मस्जिद और तिकोना पार्क में की गई है. वहीं बसों को रिंग रोड की सर्विस लेन में पार्क किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि लालकिले के समीप यातायात के व्‍य‍वस्थित परिचालन के लिए कुछ मार्गों पर डाइवर्जन के साथ आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. 

देखें VIDEO: एशिया की पहली दिव्यांग योग टीम

यह भी पढ़ें: योग दिवस के मौके पर रांची में रहेंगे पीएम मोदी, स्वागत के लिए प्रभात तारा मैदान तैयार

यातायात पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, वाहन चालकों को सलाह दी गई है कि वे 21 जून को सुबह पांच बजे से लेकर सुबह 9:30 बजे तक नेताजी सुभाष मार्ग और निषादराज मार्ग से परहेज करें. उन्‍होंने बताया कि लालकिले की ही तरफ राजपथ पर भी अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का भव्‍य आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन के चलते राजपथ के इर्द-गिर्द गुजरने वाले करीब आधा दर्जन से अधिक मार्गों पर वाहन चालकों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. यह प्रतिबंध सुबह दस बजे तक लागू रहेगा. 

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने दिया अपने फैंस को यह कीमती तोहफा! बोलीं- 'बस 10 मिनट योग'

उन्‍होंने बताया कि अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के चलते, जिन मार्गों पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, उसमें रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड, मौलाना आजाद रोड, राजपथ, कृष्‍णामेनन मार्ग, केकामराज मार्ग और राजेंद्र प्रसाद मार्ग शामिल है. यातायात पुलिस ने इन रास्‍तों से आवागमन करने वाले वाहन चालक रिंग रोड, मथुरा रोड, भैरो रोड, सुब्रमण्‍यम भारती मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, डॉ अब्‍दुल कलाम रोड, तुगलक रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड को वैकल्पिक मार्ग के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.