Zee Rozgar Samachar

इस वर्ष 32 बच्चों को मिला ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने की घोषणा

इस वर्ष 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) से सम्मानित किया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने रविवार को यह घोषणा की.

इस वर्ष 32 बच्चों को मिला ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने की घोषणा
Photo- DD News

नई दिल्लीः देश में नई तकनीकों को बढ़ावा देने, शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए इस वर्ष 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) से सम्मानित किया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों (Union territories) के 32 जिलों से हैं.

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं, नवाचार के लिए नौ पुरस्कार और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार दिए गए हैं. सात बच्चों को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिये गये हैं, तीन को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है.

 

 

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: 26 जनवरी को दिल्ली में निकलेगी ट्रैक्टर परेड, निगरानी के लिए पुलिस ने बनाई ये रणनीति

राष्ट्रपति ने बधाई संदेश में कही ये बातें

इन बच्चों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक संदेश में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2021 न केवल विजेताओं को प्रेरित करेगा, बल्कि लाखों अन्य बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते प्रोत्साहित करेगा. आइए हम सभी अपने देश को सफलता और समृद्धि की एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयास करें.’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे.

 

 

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.