close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चंद्रबाबू नायडू लंदन में, 4 TDP सांसदों ने थामा BJP का दामन, राज्यसभा में बढ़ेगी मोदी की ताकत

टीडीपी के 4 सांसद अलग ग्रुप के तौर पर बीजेपी के साथ जुड़ने की अनुमति मांग रहे हैं. ये बीजेपी में टीडीपी के विलय की मांग कर रहे हैं. लोकसभा में प्रचंड बहुमत के साथ काबिज बीजेपी को राज्यसभा में बहुमत की आवश्यकता है. 

चंद्रबाबू नायडू लंदन में, 4 TDP सांसदों ने थामा BJP का दामन, राज्यसभा में बढ़ेगी मोदी की ताकत
3 टीडीपी सांसदों ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति से मुलाकात कर बीजेपी में शामिल होने की अनुमति मांगी.

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश में अपनी सत्ता गंवा चुके चंद्रबाबू नायडू को बीजेपी ने बड़ा दिया है. उनके 4 राज्यसभा सांसद बीजेपी ज्वाइन करने वाले हैं. गुरुवार को 3 राज्यसभा सांसदों ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात कर कहा है कि उन्हें एक अलग ग्रुप के तौर पर मान्यता दी जाए. बता दें कि टीडीपी के राज्यसभा में 6 सांसद हैं. 4 सांसद अलग ग्रुप के तौर पर बीजेपी के साथ जुड़ने की अनुमति मांगी है. लोकसभा में प्रचंड बहुमत के साथ काबिज बीजेपी को राज्यसभा में बहुमत की आवश्यकता है. ऐसे में अगर ये 4 सांसद बीजेपी के साथ जुड़े तो उसकी ताकत में और इजाफा होगा.

टीडीपी के जिन राज्यसभा सांसदों ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की है, उनमें वाइ एस चौधरी, टी जी वेंकटेश, सीएम रमेश और जी मोहन राव शामिल हैं. उपराष्ट्रपति से 3 सांसदों ने मुलाकात की. चौथे सांसद जी मोहन राव ने पत्र के द्वारा अपना समर्थन दिया. चारों सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. अगर ये चारों सांसद बीजेपी के साथ जुड़ जाएंगे तो राज्यसभा में बीजेपी की संख्याबल और बढ़ जाएगा. इससे उसे राज्यसभा में कई अहम बिल पास कराने में मदद मिल सकती है.

शिवपाल यादव और मुख्तार अंसारी को सपा में लाने की उठी मांग, प्रयागराज में लगे पोस्टर

बता दें कि इस समय टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू लंदन में हैं. ऐसे में उन्हें बड़ा झटका लगा है. टीडीपी के सांसदों के ज्वाइन करने के बाद बीजेपी ने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी कि टीडीपी के इस गुट ने बीजेपी में विलय की पेशकश की है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी के भूपेंद्र यादव और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे. तीनों सांसदों को थावरचंद गहलोत ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. चौथे विधायक जी मोहन राव पैर में चोट के कारण प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आ सके.

अभी ऐसा है राज्यसभा का गणित
245 सदस्यीय राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. उसके पास 75 सदस्य हैं. एनडीए के पास कुल 104 सांसद हैं. अब ये बढ़कर 108 हो जाएंगे. माना जा रहा कि अगले साल तक बीजेपी और एनडीए को राज्यसभा में भी बहुमत मिल जाएगा.