Delhi Smog: यातायात प्रभावित, 40 से अधिक ट्रेनें लेट, 10 गाड़ियां रद्द
Advertisement

Delhi Smog: यातायात प्रभावित, 40 से अधिक ट्रेनें लेट, 10 गाड़ियां रद्द

दिल्ली समेत समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में छाई धुंध की चादर से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. इस धुंध का सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ रहा है. सड़कों पर धुंध के कारण पिछले दो दिनों में कई दुर्घटनाएं हुई हैं.

दिन निकलने के बाद भी धुंध के चलते सड़कों पर अंधेरा छाया हुआ है (Photo-ANI)

नई दिल्ली: दिल्ली समेत समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में छाई धुंध की चादर से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. इस धुंध का सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ रहा है सड़कों पर धुंध के कारण पिछले दो दिनों में कई दुर्घटनाएं हुई हैं, वहीं हवाई उड़ान तथा रेलगाड़ियां देर से चल रही हैं. रेलवे विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से चलने वाली तथा यहां आने वाली 41 ट्रेन अपने तय समय से काफी देरी से चल रही हैं. 9 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है और 10 ट्रेन रद्द कर दी गई हैं. ट्रेनों के प्रभावित होने से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की खासी भीड़ लगी हुई हैं. बच्चे तथा महिलाएं परेशान घूमती हुई देखी जा सकती हैं.कुछ ऐसे ही हालात हवाई अड्डों पर भी देखने को मिले हैं. आसमान में छाई धुंध के कारण हवाई उड़ानें कई-कई घंटे देर से चल रही हैं. 

  1. 40 से अधिक रेलगाड़ियां चल रही हैं घंटों लेट, 10 की गई रद्द
  2. हवाई उड़ानों पर भी असर, हवाई अड्डों पर यात्रियों की भीड़
  3. विभिन सड़क दुर्घटनाओं में 9 की मौत, करीब एक दर्जन घायल

सड़क यातायात की बात करें तो आगरा-यमुना एक्सप्रेसवे पर धुंध के कारण कई दुर्घटनाएं हुई हैं. इनमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए. बठिंडा-चंडीगढ़ हाईवे पर हुए एक्सीडेंट में नौ लोगों के मारे जाने के समाचार हैं. 

केंद्र तथा दिल्ली सरकार ने इस धुंध से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है. दिल्ली सरकार ने बच्चों को धुंध के कहर से बचाने के लिए इंटरमीडिएट तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. सरकार ने बच्चे तथा बुजुर्गों को घरों में रहने की अपली की है. इस धुंध के कारण सांस लेने में तकलीफ तथा आंखों में जलन जैसी परेशानी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने हवा की क्वालिटी का इंडेक्स जारी करते हुए द्वारका, पंजाबी बाग, शादीपुर तथा आनंदविहार इलाके की हवा को सबसे ज्यादा प्रदूषित बताया है.

बताया जा रहा है कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बड़ी मात्रा में धान के खेतों में पराली जलाने के कारण आसमान में धुंध छा गई है. 

ये भी देखे

Trending news