असम में बड़ा हादसा! ब्रह्मपुत्र नदी में पलटी नाव, 2 की मौत, 26 लापता

असम में बाढ़ से बुरा हाल है. 4 जिले पूरी तरह पानी में डूबे हुए हैं.

असम में बड़ा हादसा! ब्रह्मपुत्र नदी में पलटी नाव, 2 की मौत, 26 लापता
पुलिस और राज्‍य आपदा रक्षा दल के सदस्‍य लोगों को बचाने में जुटे हैं. (फोटो : एएनआई)

नई दिल्‍ली: असम में बाढ़ से बुरा हाल है. 4 जिले पूरी तरह पानी में डूबे हुए हैं. इसके अलावा यहां बुधवार को एक बड़ा हादसा हो गया. ब्रह्मपुत्र नदी में एक नाव पलट गई. नाव में 40 लोग सवार थे. राहत और बचाव कार्य में जुटे प्रशासन ने बताया कि इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 26 अभी लापता हैं. 11 लोगों को बचा लिया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन में पुलिस तथा एसडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं. दुर्घटना की खबर लगते ही मौके पर आला अधिकारी पहुंच गए और फौरन ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करवाया.

यह घटना उत्तर गुवाहटी इलाके में घटी. नाव में बच्चे और महिलाएं भी सवार थीं. यह घटना कैसे हुई, कारणों का पता नहीं चल पाया है. बताया जा रहा है नाव में क्षमता से अधिक लोग सवार होने के कारण यह हादसा हुआ.

असम में बड़ा हादसा! ब्रह्मपुत्र नदी में पलटी नाव, 45 लोगों के डूबने की आशंका

 

4 जिले बाढ़ के पानी में पूरी तरह डूबे
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की एक आधिकारिक रिपोर्ट में बताया गया कि धेमाजी, विश्वनाथ, गोलाघाट और शिवसागर जिलों में कुल 676 हेक्टेयर कृषि भूमि डूब गई है. राज्य में इस मौसम में तीसरे दौर की यह बाढ़ है. एएसडीएमए ने कहा कि नये दौर की बाढ़ में किसी के भी मरने की खबर नहीं है. पिछले दो दौर की बाढ़ में 50 लोगों की जान गई थी.

12 हजार से अधिक लोग प्रभावित
बाढ़ में इन चार जिलों के 48 गांवों के 12 हजार 428 लोग प्रभावित हुए हैं. सबसे बुरी तरह प्रभावित धेमाजी जिले में 11 हजार 355 लोग प्रभावित हुए हैं. इसके बाद विश्वनाथ में 390, शिवसागर में 350, गोलाघाट में 333 लोग प्रभावित हैं. इसमें कहा गया है कि विश्वनाथ और गोलाघाट जिलों में दो राहत शिविर स्थापित किये गए हैं. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की रिपोर्ट के अनुसार ब्रह्मपुत्र नदी जोरहाट में निमाटीघाट, गोलाघाट के धनसीरी और सोणितपुर जिले में एन टी रोड क्रॉसिंग पर जिया भराली में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.