समय के पाबंद बनें या कार्रवाई के लिए तैयार रहें : सरकार ने कर्मचारियों को दी चेतावनी
Advertisement

समय के पाबंद बनें या कार्रवाई के लिए तैयार रहें : सरकार ने कर्मचारियों को दी चेतावनी

केंद्र ने आज अपने सभी कर्मचारियों को समय पर दफ्तर आने की चेतावनी दी अन्यथा अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहने को कहा। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को सरकारी दफ्तरों में समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के लिए लिखा है।

समय के पाबंद बनें या कार्रवाई के लिए तैयार रहें : सरकार ने कर्मचारियों को दी चेतावनी

नई दिल्ली : केंद्र ने आज अपने सभी कर्मचारियों को समय पर दफ्तर आने की चेतावनी दी अन्यथा अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहने को कहा। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को सरकारी दफ्तरों में समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के लिए लिखा है।

डीओपीटी ने कहा, ‘सरकारी कर्मियों के लिए आदतन देर से उपस्थिति दर्ज कराने को अनुचित आचरण माना जाता है और ऐसे सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है । सरकारी कर्मियों के लिए दफ्तर में उपस्थिति में समय की पाबंदी सभी स्तरों पर होनी चाहिए।’ सेवा नियमों में कहा गया है कि प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को हर समय समर्पण भाव के साथ कर्तव्य का निर्वाह करना चाहिए।

डीओपीटी के आदेश में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए समय की पाबंदी की जरूरत के बारे में समय समय पर निर्देश जारी किये जाते हैं। कर्मचारियों के लिए समय की पाबंदी सुनिश्चित करने का दायित्व मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों की है। विभाग ने कहा कि केंद्र ने सरकारी दफ्तरों एवं उससे जुड़े सहयोगी कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (एईबीएसएस) समर्थित आधार सुविधा पेश की है जो दफ्तरों में उपस्थिति की हस्तचलित प्रणाली के स्थान पर आई है। एईबीएसएस प्रणाली का मकसद सभी विभागों एवं मंत्रालयों में समय की पाबंदी सुनिश्चित करना है।

डीओपीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘ दफ्तरों में कर्मचारियों के आने में आलस के वाकये देखे गए हैं। मंत्रालयों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि सभी कर्मचारी वायोमेट्रिक प्रणाली के तहत उपस्थिति दर्ज कराये और आदतन देर से आने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।’ पंजीकृत कर्मचारियों का ब्यौरा देने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाटजीओपीडाटइन  (www.attendance.gov.in ) वेबसाइट को सक्रिय किया गया है और इसमें दैनिक आधार पर कार्यालय में उपस्थित लोगों का ब्यौरा दिया जाता है। वेबसाइट के अनुसार, 1,29,895 पंजीकृत कर्मचारी हैं जिनमें से आज (22 जून को) 62,761 उपस्थित थे। डीओपीटी ने कहा है कि दफ्तर में काम के घंटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Trending news