Zee जानकारी: भारत के 5 लाख से ज्यादा लोगों का Data चोरी, Facebook ने स्वीकारा
Advertisement

Zee जानकारी: भारत के 5 लाख से ज्यादा लोगों का Data चोरी, Facebook ने स्वीकारा

भारत के लाखों लोगों की निजी जानकारियां अब एक विदेशी Data Mining कंपनी Cambridge Analytica के पास मौजूद हैं. Facebook ने ये जानकारी दी है कि भारत में 335 लोगों ने This is your digital life नामक एक App को Install किया था.

Zee जानकारी: भारत के 5 लाख से ज्यादा लोगों का Data चोरी, Facebook ने स्वीकारा

अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो अगली ख़बर बहुत ध्यान से देखिए. Facebook ने ये स्वीकार किया है कि भारत के कुल 5 लाख 62 हज़ार 455 लोगों का Data चोरी किया गया है. यानी भारत के लाखों लोगों की निजी जानकारियां अब एक विदेशी Data Mining कंपनी Cambridge Analytica के पास मौजूद हैं. Facebook ने ये जानकारी दी है कि भारत में 335 लोगों ने This is your digital life नामक एक App को Install किया था.

इस App ने इन 335 लोगों का Facebook Data चोरी किया और इनके Facebook Accounts से जुड़े हुए 5 लाख 62 हज़ार 120 अन्य लोगों का Facebook Data भी चोरी कर लिया. अब 9 अप्रैल से फेसबुक इन सभी लोगों को एक-एक करके, उनकी Facebook NewsFeed पर, इस Data चोरी की सूचना देगा.

इन लाखों Facebook, Accounts में, आपका Account भी हो सकता है . इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी Account Activity पर नज़र रखनी चाहिए. Users का Data सुरक्षित रखने के लिए Facebook कुछ बदलाव भी कर रहा है. 9 अप्रैल से Facebook आपके NewsFeed पर एक नया Feature Add कर रहा है.

9 अप्रैल से NewsFeed के ऊपर एक Band दिखाई देगा जिसके ज़रिए आपको ये पता चलेगा कि आपके द्वारा Install किए गए कौन कौन से Apps को आपका Facebook Data Access करने की Permission मिली हुई है. इस नए Feature के माध्यम से आप Apps की Permissions में बदलाव भी कर पाएंगे.

आपके मन में ये बात भी आ रही होगी कि आखिर कोई व्यक्ति बिना आपका Password Hack किए, आपके Facebook Account में मौजूद जानकारियों को कैसे चुरा सकता है? ऐसे सवालों का जवाब देने के लिए आज हमने आपके लिए कुछ ज़रूरी Notes तैयार किए हैं. इनकी मदद से आप अपने Facebook Data को सुरक्षित रख पाएंगे. 

Trending news