15 जनवरी तक चुनावी रोड शो और रैलियों पर लगाई गई रोक, चुनाव आयोग का ऐलान
Advertisement

15 जनवरी तक चुनावी रोड शो और रैलियों पर लगाई गई रोक, चुनाव आयोग का ऐलान

चुनाव आयोग द्वारा 5 राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों का ऐलान किया जा रहा है. जानें आपके राज्य में कब होंगे चुनाव..

15 जनवरी तक चुनावी रोड शो और रैलियों पर लगाई गई रोक, चुनाव आयोग का ऐलान

नई दिल्ली: लोकतंत्र में सबसे अहम माने जाने वाले त्योहार यानी चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान (Election Dates) किया जा रहा है. बता दें कि 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं. इन 5 राज्यों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल हैं. चुनाव आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कोरोना के चलते चुनावों को टाला नहीं जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, UP में 6 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. 

  1. EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस LIVE
  2. 5 राज्यों में विधान सभा चुनावों की तारीखों का ऐलान
  3. कोरोना काल के बीच हो रहे हें चुनाव 

ECI की अहम बातें

  • 24.9 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

  • UP में 29% महिला वोटर बढ़े

  • 5 राज्यों में 18.34 करोड़ वोटर

  • चुनाव अफसरों ने बूथ का दौरा किया

  • 5 राज्यों में 2 लाख 15 हजार 368 पोलिंग बूथ

  • दिव्यांगों के लिए PWD करेगा खास इंतजाम

  • 'Know Your Candidate' ऐप बनाया जाएगा

  • ऑनलाइन नॉमिनेशन फाइल करने की मिलेगी सुविधा

  • पैसे, शराब, ड्रग्स को रोकने का किया गया है इंतजाम

  • सभी पोलिंग बूथ पर EVM-VVPAT की सुविधा

  • पोलिंग बूथ पर मास्क, ग्लब्स और सैनेटाइजर की सुविधा

  • cVIGIL ऐप पर फोटो अपलोड कर दर्ज कर सकते हैं शिकायत

  • 100 मिनट में शिकायत पर पहुंचेंगे अधिकारी

  • पोलिंग टाइम को 1 घंटे बढ़ाया जाएगा

  • 15 जनवरी तक कोई रोड शो, जनसभा, पद यात्रा, व्हीकल यात्रा की अनुमति नहीं

  • सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा कैंपेन कर्फ्यू

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की वार्ताएं की हैं और साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ नए नियमों की भी घोषणा हो सकती है.

यहां देखें प्रेस कॉन्फ्रेंस LIVE

यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछला विधान सभा चुनाव (UP Assembly Elections) 7 चरणों में हुआ था. इस बार यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा वोटर वोट करेंगे. साल 2017 में चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 3 जनवरी को किया था. इस बार 8 जनवरी को विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 5-7 चरणों में, पंजाब में 1-2 चरणों में और मणिपुर में 1-2 चरणों में तो वहीं उत्तराखंड में 1 चरण में चुनाव हो सकते हैं.

कोविड के बीच होने जा रहे हैं चुनाव 

गौरतलब है कि इन राज्‍यों में विधान सभा चुनाव ऐसे समय में होने जा रहा है, जबकि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में एक बार फिर बड़ा उछाल देखा जा रहा है और कुछ हलकों में चुनाव टालने की मांग भी उठी है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस मामले पर 2 दिन पहले ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण सहित अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी चर्चा की थी, जिसमें कोविड के मौजूदा हालात और इससे निपटने के उपायों की चर्चा की गई.

अलग होगा इस बार का चुनाव

देश में कोविड के हालात को देखते हुए स्‍पष्‍ट है कि पहले मतदान केंद्रों पर और फिर मतगणना के दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के बीच पूरी प्रक्रिया संपन्‍न होगी, जैसा कि इससे पहले अन्‍य राज्‍यों में कोविड के दौरान हुए चुनावों में हो चुका है. चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही मतदान व मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित जानकारी भी साझा किए जाने का अनुमान है.

किस राज्य में कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश- 403 विधान सभा सीटें

गोवा- 40 विधान सभा सीटें

मणिपुर- 60 विधान सभा सीटें

पंजाब- 117 विधान सभा सीटें

उत्तराखंड- 70 विधान सभा सीटें

2017 में क्या रहे थे नतीजे

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के पिछले विधान सभा चुनावों में बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. बीजेपी गठबंधन को 325, सपा को 47, बीएसपी को 19, कांग्रेस को 7 और अन्य को 7 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 2017 के विधान सभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस को बहुमत मिला था. कांग्रेस ने 77, आम आदमी पार्टी ने 20, अकाली दल ने 15 और बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. बता दें कि उत्तराखंड में भी बीजेपी की सरकार है. पिछले विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 56, कांग्रेस को 11 और अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली थी. 

Trending news