देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व

गुरु नानक देव जी के आदर्शों और समाज के प्रति उनके योगदान को याद कर पूरा देश उन्हें नमम कर रहा है. 

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व
गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब. (फोटो साभार ANI)

नई दिल्ली: सिख धर्म के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. गुरु नानक देव जी के आदर्शों और समाज के प्रति उनके योगदान को याद कर पूरा देश उन्हें नमम कर रहा है. देशभर के गुरुद्वारे दुल्हन की तरह सजा दिए गए हैं. आधी रात से गुरुद्वारों में मत्था टेकने वालों की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है. मंगलवार को इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को बधाई दी है. 

पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लिखा, 'आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं. आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है.' इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है. 

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई देते हुई कहा, 'गुरु नानक देव जी की 550वीं पावन जयंती के अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं.

उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लिखा, 'आइए, हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों और शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालकर, करुणा, समता और परस्पर सौहार्द पर आधारित समाज बनाने का संकल्‍प लें.

दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे को लाइटिंग और फूलों से सजा दिया गया है. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए गुरुद्वारे के बाहर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा मत्था टेकने आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसलिए उनकी मदद के लिए जगह जगह स्वयंसेवक उपस्थित हैं.