संविधान दिवस: राष्ट्रपति करेंगे डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन

संविधानसभा द्वारा 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान औपचारिक रूप से स्वीकार किया गया था, इसलिए इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

संविधान दिवस: राष्ट्रपति करेंगे डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) मंगलवार को 70वें संविधान दिवस (70th constitution day) के मौके पर संसद भवन के केंद्रीय कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. संविधान दिवस पर आयोजित इस समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (Vice President Venkaiah Naidu), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और लोकसभाअध्यक्ष ओम बिरला के अलावा अन्य पदाधिकारी हिस्सा लेंगे.

कार्यक्रम का आयोजन सुबह 11 बजे संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में होगा जिसे प्रधानमंत्री भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

लाइव टीवी देखें

उधर, खबर है कि कांग्रेस और विपक्षी दलों ने संविधानसभा दिवस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला लिया. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने संविधान दिवस पर ट्वीर कर कहा, आज संविधान दिवस है और सत्ता में बैठे लोग संविधान के मूल्यों को दरकिनार करने और लोकतंत्र में जनता की ताकत कमजोर करके पैसातंत्र को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं.

इस पैसे और पॉवरतंत्र का सामना करने के लिए इस पुस्तक को नमन करने के साथ-साथ ये शपथ लेना जरूरी है कि हम अपने संविधान में लिखे हरेक मूल्य के साथ पूरी मज़बूती से खड़े रहेंगे.
जय संविधान, जय हिंद.

गौरतलब है कि संविधानसभा द्वारा 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान औपचारिक रूप से स्वीकार किया गया था, इसलिए इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. हालांकि संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था.