मोदी सरकार 2.0 के 75 दिन का रिपोर्ट कार्ड: प्रकाश जावड़ेकर ने गिनाई उपलब्धियां

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 'जन Connect' नामक पुस्तिका का विमोचन करते हुए सरकार के काम की जानकारी दी.

मोदी सरकार 2.0 के 75 दिन का रिपोर्ट कार्ड: प्रकाश जावड़ेकर ने गिनाई उपलब्धियां
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मोदी सरकार 2.0 के 75 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया.

नई दिल्ली: मोदी सरकार 2.0 के 75 दिन पूरा होने पर उसके कामकाज का लेखा जोखा जनता के सामने रखा गया है. बुधवार को सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 'जन Connect' नामक पुस्तिका का विमोचन करते हुए सरकार के काम की जानकारी दी. 'सही नीयत, मजबूत फैसले' के तहत जवानों, किसानों, छोटे व्यपारियों के हित में लिये गए फैसलों के साथ-साथ जम्मू कश्मीर से 370 और 35A हटाने को एक बड़ी उपलब्धि के रूप में पेश किया गया है.

पुस्तिका में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है. सरकार के 75 दिन के कार्यकाल में ही तीन तलाक़ की रूढ़िवादी प्रथा को हटाया गया. बाल अधिकारों के संरक्षण के तहत पोक्सो अधिनियम में संसोधन किया गया. छोटे व्यापारियों और किसानों को 60 साल के बाद पेंशन योजना शुरू की गई. प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत अब सभी किसानों को दायरे में लाया गया.
हर घर जल सुनिश्चित करने के लिये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया.

लाइव टीवी देखें-:

सालों तक लटके रहने वाले अंतर्राज्यीय जल विवादों के निपटारे की त्वरित व्यवस्था की गई. 58 अनावश्यक कानूनों को निरस्त किया गया. आतंकवाद के खिलाफ कठोर कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए UAPA बिल पास हुआ. चंद्रयान-2 लांच करना एक ऐतिहासिक पल रहा. विश्व बिरादरी ने भारत के बढ़ते कद का जिक्र जरते हुए कहा गया है आज विश्व आतंकवाद के मसले पर भारत के साथ है.

इसके पहले सरकार के 50 दिन पूरा होने पर भी रिपोर्ट कार्ड पेश की गई थी. PM मोदी ने 2014 में सरकार बनने से पहले और सरकार बनने के बाद भी कहा था कि वे अपनी सरकार जे पाई-पाई का हिसाब जनता के सामने रखते रहेंगे. ये प्रक्रिया मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी देखने को मिल रहा है. सम्भवना है कि सरकार के 100 दिन पूरा होने पर एयर कई उपलब्धियां जनता के सामने पेश किया जाये.