close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

J&K: 5 सालों में सुरक्षाबलों ने 963 आतंकियों को किया ढेर, 413 जवानों ने दी शहादत

केंद्र सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जम्‍मू और कश्‍मीर में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है.

J&K: 5 सालों में सुरक्षाबलों ने 963 आतंकियों को किया ढेर, 413 जवानों ने दी शहादत
जम्‍मू और कश्‍मीर में तैनात सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ सघन कार्रवाई अभियान चला रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में पिछले 5 सालों के दौरान सुरक्षाबलों ने कुल 963 दहशतगर्दों को उनके अंजाम तक पहुंचाया है. गृह मंत्रालय के अनुसार, इसी समयावधि के बीच आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ या आतंकी वारदातों में करीब 413 जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्‍च बलिदान दिया है. 

लोकसभा में लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया है कि सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ घाटी में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. जम्‍मू और कश्‍मीर में तैनात सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ सघन कार्रवाई अभियान चला रहे हैं. जिसके सफलता स्‍वरूप 2014 से अब तक कुल 963 आतंकियों को मार गिराया गया है. वहीं, घाटी में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान करीब 413 जवान शहीद हुए हैं. 

गृह मंत्रालय ने लिखित जवाब में यह भी बताया है कि केंद्रीय सशस्‍त्र बलों ने हेडक्‍वार्टर और यूनिट लेबल पर वेलफेयर ऑफिसर्स की नियुक्ति की है. जिससे ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले जवानों के परिजनों तक राहत पहुंचाई जा सके. मंत्रालय के अनुसार, वेलफेयर ऑफिसर्स द्वारा सभी निर्धारित लाभ शहीदों के परिवारों तक पहुंचाए जा रहे हैं.