महज 7 साल की उम्र में वेंकट रमन ने पास किया MTA एग्जाम, मिला 'वंडर किड' का खिताब 
Advertisement

महज 7 साल की उम्र में वेंकट रमन ने पास किया MTA एग्जाम, मिला 'वंडर किड' का खिताब 

ओडिशा के 7 साल के बच्चे वेंकट रमन पटनायक ने वह काम कर दिखाया है, जिसके बारे में बड़े लोग तक सोचते रह जाते हैं. वेंकट रमन ने इस छोटी सी उम्र में मुश्किल माना जाने वाला माइक्रोसॉफ्ट का MTA एग्जाम पास कर लिया है. 

महज 7 साल की उम्र में वेंकट रमन ने पास किया MTA एग्जाम, मिला 'वंडर किड' का खिताब 

भुवनेश्वरः ओडिशा के बलांगीर जिले के रहने वाले 7 साल के वेंकट रमन पटनायक ने माइक्रोसॉफ्ट टेक्नॉलाजी एसोसिएट (MTA) परीक्षा पास की है. इतनी कम उम्र में MTA एग्जाम को पास करने वाले वेंकट को इस उपलब्धि की वजह से 'वंडर किड' कहा जा रहा है. उन्होंने जावा, जावा स्क्रिप्ट, पायथन, एचटीएमएल, सीएसएस (Java, Javascript, Python, HTML, CSS) और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन फंडामेंटल्स  में प्रोग्रामिंग का MTA क्लियर किया है.

  1. ओडिशा के वेंकट रमन की प्रतिभा को देख हर कोई हैरान
  2. 7 साल में पास की माइक्रोसॉफ्ट प्रौद्योगिकी एसोसिएट एग्जाम
  3. होम स्टडी से पास किया  MTA एग्जाम

बिना स्कूल अटेंड किए पास किया MTA

बता दें कि प्रौद्योगिकी (Technology) में अपना करियर बनाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए MTA वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त एक सर्टिफिकेट कोर्स है. ऐसे में इस कठिन परीक्षा को तीसरी कक्षा के वेंकट द्वारा पास करना यकीनन उसे वंडर किड बनाता है. यह वाकई में आश्चर्य की बात है कि उन्होंने इतनी कम उम्र में माइक्रोसॉफ्ट टेक्नॉलॉजी एसोसिएट (MTA) परीक्षा को पास करके इतिहास रचा है. खास बात यह है कि वेंकट ने बिना स्कूल अटेंड किए ही सिर्फ होम स्टडी के जरिए इस मुकाम को हासिल किया है. उनकी प्रतिभा की खूब तारीफ हो रही है. 

ये भी पढ़ें-'राहुल गांधी ने किसानों को हिंसा के लिए उकसाया', केंद्रीय मंत्री Prakash Javadekar का बड़ा बयान

'टीचर ने बच्चे की प्रतिभा को बताया दुर्लभ 

वेंकट रमन पटनायक ने मार्च 2019 में व्हाइटहैट जूनियर (WhiteHat Jr.) ज्वॉइन की थी और अब तक लगभग 160 क्लास में भाग लिया है. वेंकट ने पहले ही दिन से कोडिंग में रुचि दिखाई थी और उसी में जुट गए. वेंकट की शिक्षक जितेंद्र कौर ने भी उसकी इस उपलब्धि को दुर्लभ बताया है. साथ ही यह भी कहा कि इस तरह की कहानियां हमें प्रेरणा देती हैं. इन असाधारण बच्चों की प्रतिभा और आश्चर्यचकित करती हैं.  वेंकट को MTA परीक्षा पास करने के लिए और कोडिंग में कौशल विकसित करने में उन्हें 6 महीने का समय लगा. उनके माता-पिता ने बताया कि वेंकट सीखने में हर दिन लगभग 10-12 घंटे बिताता है. 

 

 

Trending news