अमरनाथ यात्रियों से भरी बस रामबन के पास गहरी खाई में गिरी, 16 यात्रियों की मौत, 31 ज़ख्मी- SEE VIDEO

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक बस जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से फिसलकर गहरे नाले में गिर गई. एक अधिकारी के मुताबिक इस घटना में 16 अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गयी और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए.

अमरनाथ यात्रियों से भरी बस रामबन के पास गहरी खाई में गिरी, 16 यात्रियों की मौत, 31 ज़ख्मी- SEE VIDEO
यह बस 3,603 तीर्थयात्रियों को जम्मू से बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों तक ले जा रही बसों के काफिले में शामिल थी.

रामबन/जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक बस जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से फिसलकर गहरे नाले में गिर गई, जिससे 16 अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गयी और 31 श्रद्धालु घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं. दुर्घटना में मारे गए श्रद्धालु उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, असम, हरियाणा और मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. घायलों में 16 की हालत नाजुक है.

रामबन के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहन लाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस रविवार (16 जुलाई) अपराह्न सड़क से फिसलकर रामबन के नचलाना इलाके में एक नाले में गिर गयी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सड़क परिवहन निगम (जेकेएसआरटीसी) की यह बस 3,603 तीर्थयात्रियों को जम्मू से बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों तक ले जा रही बसों के काफिले में शामिल थी. ये दोनों शिविर दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के रास्ते में हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीर्थयात्रियों की मौत होने पर दुख प्रकट किया और मृतकों के निकट परिजन के लिए दो लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. घटना में दो महिलाओं समेत 16 लोगों की मौत हो गयी और करीब 31 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि बेहतर इलाज के लिए 21 घायलों को हवाई मार्ग से जम्मू ले जाया जा रहा, जबकि 10 अन्य को श्रीनगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने बचाव अभियान चलाकर शवों और घायल लोगों को नाले से बाहर निकाला. जेकेएसआरटीसी ने सड़क दुर्घटना की जांच कराने का आदेश दिया है. इसके प्रबंध निदेशक मीर अफरोज अहमद ने यह कहा. रक्षा मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने लोगों की मौत होने पर शोक प्रकट किया. अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्री सिंह ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और मुख्यमंत्री मुफ्ती से बात की और हालात का जायजा लिया.

गौरतलब है कि इस साल अमरनाथ यात्रा को प्रभावित करने वाली यह दूसरी घटना है. इससे पहले 10 जुलाई को आतंकवादियों ने एक बस पर हमला किया था जिसमें आठ तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमले में घायल एक महिला तीर्थयात्री की श्रीनगर के एक अस्पताल में आज मौत हो गई.