close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अहमदाबाद: युवक ने कार्डबोर्ड से बनाए फाइटर एयरक्राफ्ट के मॉडल, तस्वीरें देख आप भी करेंगे सलाम

अहमदाबाद के 21 वर्षीय मिहिर पटेल ने कार्डबोर्ड से कई फाइटर एयरक्राफ्ट के मॉडल बनाए हैं. तस्वीरें आपका दिल जीत लेंगी. 

अहमदाबाद: युवक ने कार्डबोर्ड से बनाए फाइटर एयरक्राफ्ट के मॉडल, तस्वीरें देख आप भी करेंगे सलाम
इन विमानों को देखके लगता है ये अभी टेक ऑफ़ करेंगे.

अहमदाबाद: हर कोई जीवन के शुरुआत वक्त में जब असमान में उड़ते हुए विमानों को देखता है तो आश्चर्यचकित हो उठता है लेकिन वक्त गुजरने के साथ उसी रोमांच में कमी आने लगती है. अहमदाबाद के 21 वर्षीय मिहिर पटेल ने कार्डबोर्ड से कई फाइटर एयरक्राफ्ट के मॉडल बनाए हैं. तस्वीरें आपका दिल जीत लेंगी. 

मिहिर पटेल ने वैसे तो गुजरात के जेतलपुर की नरनारायण शास्त्री इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है. जब मिहिर 10वी में पढाई कर रहे थे तब से उन्होंने एरक्राफ्ट के बारे में जानकारियां एकत्र करना शुरू किया. मिहिर ने एविएशन की पढ़ाई तो नहीं की है पर वो किसी भी विमान का स्केल मॉडल बनाने में माहिर हैं. इंटरनेट की मदद से मिहिर विमान ने स्केल, डाइमेंशन और फंक्शन के बारे में जानकारियां इकठ्ठा कर उसे समझकर स्केल मॉडल बनाना शुरू किया. इन विमानों को देखके लगता है ये अभी टेक ऑफ़ करेंगे. स्केल मॉडल यानी कि सच्चे विमान की प्रतिकृति. मिहिर को ऐसा विमान भी बनाना था के जो सच में उड़ भी सके. पैसेंजर विमानों के अलावा मिहिर ने भारतीय वायुसेना में इस्तेमाल होने वाले फाइटर एरक्राफ्ट्स का मॉडल भी बनाया. 

अब तक मिहिर 25 से 30 जितने कॉमर्शियल फ्लाइट के स्केल मॉडल बना चुके हैं. मिहिर का पूरा फोकस वायुसेना के एरक्राफ्ट्स बनाने पर ही है. 'सुखोई - SU 30 MKI', 'मिराज 2000' और 'मिग 25' जैसे फाइटर प्लेन भी बनाए है.  

सामान्य तौर पर एक मोडल बनाने में मिहिर को 1 महीने का वक्त लगता है, पर सुखोई 'SU - 30 MKI' का मोडल बनाने में 1 वर्ष का वक्त लगा. य्ह मिहिर द्वारा बनाए गए स्केल मॉडल में सबसे बड़ा है. यह 66 सेंटीमीटर लंबा और असली एरक्राफ्ट मोडल के मुकाबले 30 गुना छोटा है. मिहिर ने 1940 के वक्त अमेरिकन कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला 'Piper J3cub’ फाइटरप्लेन का फ़्लाइंग मॉडल भी बनाया है. मिहिर अपने इस विंटेज प्लेन के फ़्लाइंग मॉडल को सफलतापूर्वक असमान में उड़ा भी चुके हैं. 

मिहिर ने अभी ही ISRO द्वारा चंद्र पर भेजा जानेवाले चंद्रयान 2 का भी मॉडल बनाया है. इंटरनेट के माध्यम से फोटो इकठ्ठी करके फिलहाल चंद्रयान 2 बनाने का काम गति में है जो आने वाले एक महीने में बनके तैयार भी हो जाएगा. इसके पहले मिहिर मंगलयान का भी मॉडल बना चुके है. लोनवाला म्यूजियम मिहिर के एयरक्राफ्ट मॉडल खरीदना चाहता था लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. एक मॉडल 10 हजार से भी ज्यादा कीमत देने को तैयार हुए तो भी मिहिर ने मॉडल नहीं बेचे. मिहिर की इस अनोखी कला पर उनका पूरा परिवार गर्व करता है.