पंजाब में केजरीवाल की आप सबसे बड़ी टूट की कगार पर, अकाली दल की लगेगी लॉटरी
Advertisement

पंजाब में केजरीवाल की आप सबसे बड़ी टूट की कगार पर, अकाली दल की लगेगी लॉटरी

पंजाब में आम आदमी पार्टी 8 विधायक आलाकमान के खिलाफ खुलकर सामने आ गए हैं. कहा जा रहा है कि वह नई पार्टी बनाने की तैयारी में हैं. अगर ऐसा हुआ तो 8 विधायक टूट जाएंगे और आप के पास सिर्फ 12 विधायक ही बचेंगे.

पंजाब में केजरीवाल की आप सबसे बड़ी टूट की कगार पर, अकाली दल की लगेगी लॉटरी

चंडीगढ़ : पंजाब के पिछले विधानसभा में उम्मीदों के उफान पर सवार आम आदमी पार्टी ने अपने प्रदर्शन से अकाली दल को तीसरे नंबर पर ढकेल दिया था. दूसरे नंबर पर आकर वह मुख्य विपक्षी दल बन गई. 117 सीटों में कांग्रेस को 78 सीटें मिलीं. आम आदमी पार्टी को 20  सीटें मिलीं. अकाली दल को 14 सीटें हासिल हुईं. बीजेपी को 3 सीटों पर ही जीत हासिल हुई. मुख्य विपक्षी दल की कुर्सी आम आदमी पार्टी को मिली. लेकिन एक साल के भीतर ही पंजाब में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी टुकड़ों टुकड़ों बिखर गई. अब केजरीवाल की पार्टी सबसे बड़ी टूट की कगार पर खड़ी है.

पार्टी के 8 विधायक आलाकमान के खिलाफ खुलकर सामने आ गए हैं. कहा जा रहा है कि वह नई पार्टी बनाने की तैयारी में हैं. अगर ऐसा हुआ तो 8 विधायक टूट जाएंगे और आप के पास सिर्फ 12 विधायक ही बचेंगे. वह राज्य में सबसे बड़ी पार्टी नहीं रहेगी. जाहिर है ऐसे में सबसे बड़ी पार्टी अकाली दल होगी और उसे मुख्य विपक्षी दल का रुतबा हासिल होगा. आम आदमी पार्टी टूटने से पंजाब में उसके भविष्य पर भी सवालिया निशान लग जाएंगे. ऐसे में आने वाले दूसरे चुनावों में भी इसका असर देखने को मिलेगा.

J&K: राज्यपाल बोले,'अगर दिल्ली की तरफ देखता तो सज्जाद लोन को CM बनाना पड़ता'

आम आदमी पार्टी से सस्पेंड किए गए विधायक सुखपाल सिंह खैरा और 7 दूसरे विधायक पार्टी से टूटकर दूसरी पार्टी बनाने के लिए तैयार हैं. सुखपाल सिंह खैरा ने इस ओर इशारा कर दिया है. खैरा के अलावा, आप के सस्पेंड सांसद धर्मवीर गांधी और लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस नई पार्टी बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

यूपी में अब 3 हिस्सों में बांटे जाएंगे OBC, आरक्षण बंटवारे का नया फॉर्मूला !

जुलाई में खैरा को जब नेता विपक्ष के पद से हटा दिया गया था तब पार्टी में विद्रोह हो गया. इसके बाद खैरा और कंवर संधू को पार्टी ने सस्पेंड कर दिया. इस समय आप के पास 18 विधायक हैं. ऐसे में 6 और विधायक पार्टी से टूटने का मन बना चुके हैं.
खैरा ने कहा, वह 8 दिसंबर को एक बड़ी 8 दिन लंबा इंसाफ मार्च निकालेंगे. ये पटियाला में एक रैली के रूप में खत्म होगा.

ये विद्रोह नुकसान पहुंचा सकता है आम आदमी पार्टी को
ये विद्रोह आम आदमी पार्टी को पंजाब में तो बड़ा नुकसान पहुंचाएगा ही, इसके साथ ही हरियाणा में भी उसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करेगा. 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद साल के आखिर में महाराष्ट्र के साथ साथ हरियाणा में भी चुनाव हैं. दिल्ली के सीएम केजरीवाल यहां पर भी अपनी निगाहें जमाए हुए हैं. यहां वह कई रैलियां कर चुके हैं. लेकिन इस तरह के विद्रोह अगर हरियाणा के पड़ोसी राज्य में होंगे तो फिर आम आदमी पार्टी के लिए मुश्किल हो सकती है. input : PTI

Trending news