पंजाब: गवर्नर हाउस नहीं इस गांव में शपथ लेंगे भगवंत मान! दिल को टच करने वाली है वजह
Advertisement

पंजाब: गवर्नर हाउस नहीं इस गांव में शपथ लेंगे भगवंत मान! दिल को टच करने वाली है वजह

पंजाब की 117 में से 92 सीटें जीतकर धमाकेदार बहुमत पाने वाली आम आदमी पार्टी अब सरकार बनाने की तैयारी में है. 16 मार्च को भगवंत मान बतौर सीएम शपथ लेने जा रहे हैं और वे जिस गांव में शपथ लेंगे, वह बेहद खास है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: पंजाब के विधानसभा चुनावों (Punjab Assembly Election 2022) में धमाकेदार जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार कल यानी कि 16 मार्च को शपथ लेने जा रही है. AAP के लिए सीएम फेस रहे भगवंत मान (Bhagwant Mann) पंजाब के मुख्‍यमंत्री (Punjab CM) पद की शपथ लेंगे. दिल्‍ली के बाद दूसरे राज्‍य में राष्‍ट्रीय स्‍तर की पार्टियों का सूपड़ा साफ करने वाली आम आदमी पार्टी अब शपथ ग्रहण में भी कुछ खास करने जा रही है. इस मौके को ऐतिहासिक बनाने के लिए एक आप ने एक ऐसा कदम उठाया है, जो किसी को भी गर्व से भरने के लिए काफी है. 

  1. कल भगवंत मान लेंगे पंजाब के सीएम पद की शपथ 
  2. खटकड़ कलां में होगा शपथ ग्रहण समारोह 
  3. महान क्रांतिकारी भगत सिंह का गांव है खटकड़ कलां 
  4.  

भगत सिंह के गांव में होगा शपथ ग्रहण 

भगवंत मान मुख्‍यमंत्री पद की शपथ चंडीगढ़ स्थि‍त राज्‍यपाल भवन में नहीं बल्कि जालंधर-चंडीगढ़ हाईवे से करीब एक किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव खटकड़ कलां में लेंगे. यह महान स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी भगत सिंह (Bhagat Singh) का गांव है. हालांकि इस गांव में भगत सिंह खुद नहीं रहे लेकिन बंटवारे के बाद भगत सिंह का परिवार पाकिस्तान से आकर यहीं बसा था. यहां भगत सिंह की मां विद्यावती और भतीजे-भतीजियां लंबे समय तक रहे और अब उनका घर पुरातत्व विभाग और नवांशहर जिला प्रशासन के जिम्‍मे है.

यह भी पढ़ें: UP Election Result: हार के बाद भी दिल जीत गया सपा का ये समर्थक! अखिलेश यादव ने दिया बड़ा गिफ्ट 

महज 2 हजार है आबादी 

महज 2 हजार लोगों की आबादी वाले इस गांव में अब आप सरकार के मुख्‍यमंत्री और मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. प्रशासन के आला अधिकारी यहां डेरा डाले हुए हैं. इस समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए भगवंत मान ने सभी लोगों से अपील की है कि वे 16 मार्च को भारी संख्या में खटकड़ कलां पहुंचे. साथ ही आग्रह किया है कि पुरूष बसंती रंग की पगड़ी और महिलाएं बसंती रंग की चादर डाल कर आएं. मान ने ऐलान किया है उस दिन खटकड़ कलां को बसंती रंग में रंग दिया जाएगा.

बता दें कि खटकड़ कलां गांव में भगत सिंह का स्मारक और म्यूजियम भी है. इस म्यूजियम का उद्घाटन 23 मार्च 2008 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया था. 

Trending news