AAP ने शुरू की 2019 की तैयारी, दिल्ली से दिलीप पांडे समेत इन तीन को मिल सकता है टिकट!
Advertisement

AAP ने शुरू की 2019 की तैयारी, दिल्ली से दिलीप पांडे समेत इन तीन को मिल सकता है टिकट!

 'आप' ने लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नामों पर विचार करना शुरू कर दिया है. 

आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनावों को देखते हुए दिल्ली में तैयारियां शुरू कर दी हैं

नई दिल्ली : 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए 'मछली की आंख' वाला लक्ष्य बने हुए हैं. बीजेपी ने इसके लिए बीते साल से ही मिशन 350 बनाकर तैयारी शुरू कर दी थी. बीजेपी को घेरने के लिए तमाम विपक्षी दल भी महागठबंधन का ताना-बाना बुन रहे हैं. इसके लिए कोई भोज का आयोजन कर रहा है तो कोई दिल्ली दौड़ लगाकर नेताओं को अपने पक्ष में करने की जुगत लगा रहा है. इन सब में दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन इस बार 'आप' का फोकस पूरा देश ना होकर दिल्ली और कुछ राज्य ही रहेंगे. 

  1. दिल्ली में लोकसभा की सातों सीटों पर बीजेपी का कब्जा
  2. AAP ने दिल्ली को बनाया टारगेट, उम्मीदवारों का चयन शुरू
  3. दिलीप पांडे, राघव चड्ढ़ा और आतिशी मार्लेना पर चर्चा

पार्टी सूत्रों की मानें तो 'आप' ने लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नामों पर विचार करना शुरू कर दिया है. इससे पहले भी पार्टी ने अपने विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने और जनता की समस्याओं को फौरन निपटाने को कहा था. कुछ विधायकों को तो अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी जाकर प्रचार-प्रसार करने को कहा गया था. 

दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं और सातों पर ही बीजेपी का कब्जा है. 2014 के चुनावों में आप दूसरे स्थान पर रही थी. विधानसभा में 'आप' का पूरी तरह से कब्जा है. 70 सीटों वाली विधानसभा में विपक्ष के पास केवल 4 सीटें हैं, बाकि पर 'आप' का कब्जा है. 

AAP का आरोप, बीजेपी के इशारे पर काम कर रहा है चुनाव आयोग

इन नामों पर चर्चा
पार्टी सूत्रों की मानें तो 'आप' अगले लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर गौर कर रही है और आतिशी मार्लेना, राघव चड्ढा और दिलीप पांडे को मुकाबले में उतारने पर विचार किया जा रहा है. 36 वर्षीया मार्लेना को पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी चुनाव में उतार सकती है. वह उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार हैं. मार्लेना के अलावा राघव चड्ढा (29) को नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया जा सकता है, जबकि दिलीप पांडे (37) को उत्तरी पूर्वी दिल्ली से उतारा जा सकता है.

इस सीट का प्रतिनिधत्व अभी दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी कर रहे हैं. उत्तरी पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में पूर्वांचल क्षेत्र की बड़ी आबादी है. इनमें एक और नाम तेजी से आगे बढ़ रहा है, वह है विधानसभा की डिप्टी स्पीकर और विधायक राखी बिड़लान का.

'आप' के एक अन्य नेता ने बताया कि पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों पर विचार करना शुरू कर दिया है और इन नेताओं के नामों पर चर्चा चल रही है. हालांकि, अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि पार्टी ने उनका नाम तय कर लिया है. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news