वायु प्रदूषण पर एक्शन में आई दिल्ली सरकार, 10 हजार गाड़ियों पर की कार्रवाई

इनमें से 6,355 साफ तौर पर वायु प्रदूषत फैला रहे थे जबकि 4,432 वाहन प्रदूषण नियंत्रण जांच प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं कर सके. इन लोगों से एक हजार रूपए से लेकर दो हजार रूपए तक का जुर्माना वसूल किया गया.

वायु प्रदूषण पर एक्शन में आई दिल्ली सरकार, 10 हजार गाड़ियों पर की कार्रवाई
फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने इस महीने में चलाए जांच अभियान में प्रदूषण फैलाने वाले दस हजार से अधिक वाहनों के मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की है. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि छह अक्टूबर से प्रारंभ हुये इस अभियान में प्रदूषण फैलाने वाले 10,787 वाहन मालिकों पर कार्रवाई की गई. इनमें से 6,355 साफ तौर पर वायु प्रदूषत फैला रहे थे जबकि 4,432 वाहन प्रदूषण नियंत्रण जांच प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं कर सके. इन लोगों से एक हजार रूपए से लेकर दो हजार रूपए तक का जुर्माना वसूल किया गया.

दीपावली तक जारी रहेगी कार्रवाई
परिवहन विभाग ने हाल ही में अपनी प्रवर्तन शाखा को नए वाहन और टैब देकर और सशक्त बनाया है. दीपावली पर्व के नजदीक आने के साथ प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुये परिवहन विभाग अपनी कार्रवाई जारी रखेगा. 

बिना पटाखों के होगी दीपावली
अबकी बार दीपावली बिन पटाखों वाली नही होगी. सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर पूरी तरह बैन से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ पटाखा बिक्री को मंज़ूरी दी है. सुप्रीम कोर्ट ने दीवाली पर पटाखा फोड़ने का वक्त तय किया है और रात 8 बजे से 10 बजे तक ही फोड़ सकेंगे. क्रिसमस और नए साल पर लोग रात पौने बारह से पौने 1 बजे तक ही पटाखे फोड़े जा सकेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.