नागपुर: किसान की खुदकुशी की एक्टिंग कर रहा था युवक, सैकड़ों लोगों के सामने चली गई जान
Advertisement

नागपुर: किसान की खुदकुशी की एक्टिंग कर रहा था युवक, सैकड़ों लोगों के सामने चली गई जान

महाराष्ट्र के नागपुर में किसान की खुदकुशी की एक्टिंग करने के चक्कर में युवक की जान चली गई.

नागपुर में बैकुंठ चतुर्दशी पर आयोजित शोभा यात्रा के दौरान खुदकुशी की एक्टिंग करने के दौरान युवक की गई जान, इनसेट में मृतक मनोज.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के नागपुर में किसान की खुदकुशी की एक्टिंग करने के चक्कर में युवक की जान चली गई. नागपुर में बैकुंठ बैकुंठ चतुर्दशी के मौके पर शोभा यात्रा निकाली गई थी. इस शोभा यात्रा में मनोज नामक 27 वर्षीय युवक एक्टिंग कर बताने की कोशिश कर रहा था कि महाराष्ट्र में किसान खुदकुशी करने को मजबूर हैं. इस बात को दर्शाने के लिए युवक खुद गले में फंदा डालकर एक्टिंग कर रहा था. इसी दौरान उसका गला फंदे में दब गया और उसकी जान चली गई. शोभा यात्रा में हजारों लोग मौजूद थे, लेकिन कोई समझ ही नहीं पाया कि युवक का गल सच में फंदे में दब रहा है. जब तक वहां मौजूद लोग कुछ समझ पाते तब तक युवक की जान जा चुकी थी.

  1. नागपुर में बैकुंठ चतुर्दशी के मौके पर निकाली जा रही थी शोभा यात्रा
  2. एक्टिंग कर किसानों की खुदकुशी की समस्या दर्शा रहा था कलाकार
  3. गलती से फंदे में दब गया गला, चली गई जान

रामटेक के स्थानीय निवाजी अमोल खंते ने बताया कि यहां 37 साल से बैकुंठ चतुर्दशी पर शोभा यात्रा का आयोजन हो रहा है. इसमें धार्मिक और सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित झांकियां प्रदर्शित की जाती है. एक ट्रैक्टर पर छह कलाकार मिलकर महाराष्ट्र में किसानों की खुदकुशी को दर्शाने की कोशिश कर रहे थे. मनोज अरुण धुर्वे नामक का कलाकार गले में फंदा डालकर खुदकुशी की एक्टिंग कर रहा था. जब वह एक्टिंग कर रहा था, उस वक्त ट्रैक्टर चल रहा था, जिसके चलते फंदा युवक के गले में जकड़ जाता है. गले में फंदा दबने के चलते वह मनोज यह बात वहां मौजूद लोगों को नहीं बता सका. जब वह छटपटा रहा था तो वहां मौजूद दर्शक और उसके साथी कलाकार समझ रहे थे मनोज बखूबी एक्टिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें: मृत किसानों की खोपड़ी के साथ प्रदर्शन कर रहे तमिलनाडु के किसान

काफी देर तक जब मनोज सीधा नहीं खड़ा हुआ तो साथी कलाकारों ने उसके पास जाकर देखा, तब तक उसकी जान जा चुकी थी.आनन-फानन में कलाकार मनोज को उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने इस मामले में मेला आयोजकों सहित कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

दिल्ली में हो चुकी है इससे मिलती-जुलती घटना
मालूम हो कि साल 2015 में 22 अप्रैल को दिल्ली के जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी की सभा चल रही थी. इस सभा में राजस्थान का एक किसान गजेंद्र पेड़ पर चढ़ गया था. विरोध जताने के लिए उसने फांसी लगाने की कोशिश कर रहा था, तभी फंदे में उसका गला दब गया था और उसकी जान चली गई थी. गजेंद्र की जब मौत हुई थी तब वहां सैकड़ों लोग मौजूद थे.

Trending news