Rahul Gandhi: 'अडानी, अडानी, अडानी...' राहुल गांधी ने PM मोदी से अरबपति के लिंक पर सवाल उठाए, BJP ने दिया ये जवाब
Advertisement

Rahul Gandhi: 'अडानी, अडानी, अडानी...' राहुल गांधी ने PM मोदी से अरबपति के लिंक पर सवाल उठाए, BJP ने दिया ये जवाब

Rahul Gandhi Parliament Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा सरकार पर तीखा हमला किया और अडानी मुद्दे को लोकसभा में उठाया. उन्होंने कहा कि उद्योगपति गौतम अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों को तोड़ा गया है.

Rahul Gandhi: 'अडानी, अडानी, अडानी...' राहुल गांधी ने PM मोदी से अरबपति के लिंक पर सवाल उठाए, BJP ने दिया ये जवाब

Rahul Gandhi Parliament Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा सरकार पर तीखा हमला किया और अडानी मुद्दे को लोकसभा में उठाया. उन्होंने कहा कि उद्योगपति गौतम अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों को तोड़ा गया है. राहुल गांधी के हमले पर सत्ता पक्ष की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने उनसे "बेतुके आरोप" नहीं लगाने को कहा. भाजपा ने पलटवार किया और कहा कि राहुल गांधी बिना सबूत के हवा में आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने इन बेबुनियाद आरोपों के लिए माफी मांगनी चाहिए.

लोकसभा में बोलते हुए, राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर व्यापार नियमों को बदलने का आरोप लगाया ताकि उद्योगपति गौतम अडानी लाभ उठा सकें. कांग्रेस नेता ने उनकी कथित निकटता को उजागर करने के लिए उद्योगपति के विमान पर गौतम अडानी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर भी दिखाई.

गांधी ने कहा, "एक नियम है कि जिस किसी के पास हवाईअड्डों का पूर्व अनुभव नहीं है, वह हवाईअड्डों के विकास में शामिल नहीं हो सकता है. यह नियम भारत सरकार द्वारा बदल दिया गया था." उसके बाद, भारत के सबसे लाभदायक हवाई अड्डे 'मुंबई एयरपोट' को जीवीके से सीबीआई, ईडी जैसी एजेंसियों का उपयोग करके अपहरण कर लिया गया और भारत सरकार द्वारा अडानी को दे दिया गया.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान बोलते हुए राहुल गांधी ने अडानी के दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, "2014 में, अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 609वें स्थान पर थे. फिर मानो जादू से अडानी दूसरे स्थान पर पहुंच गए." कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और उनसे "निराधार आरोप" नहीं लगाने को कहा और उनके दावों के सबूत मांगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अडानी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाने के राहुल गांधी के कृत्य को खारिज कर दिया. बिरला ने कांग्रेस नेता से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर ध्यान केंद्रित करने को कहा. राहुल की टिप्पणी अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे के बीच आई है जो 31 जनवरी को संसद सत्र शुरू होने के बाद से दोनों सदनों में व्यवधान का कारण बना हुआ है.

राहुल गांधी ने लोकसभा में क्या कहा?

- "युवाओं ने हमसे पूछा कि अडानी अब 8-10 सेक्टर में है और 2014 से 2022 के बीच उनकी नेटवर्थ 8 अरब डॉलर से 140 अरब डॉलर कैसे पहुंच गई. तमिलनाडु और केरल से लेकर हिमाचल प्रदेश तक, हम हर जगह एक ही नाम सुनते आ रहे हैं - - 'अडानी'. पूरे देश में, यह सिर्फ 'अडानी', 'अडानी', 'अडानी' है ...."

- पीएम मोदी और अडानी के रिश्ते पर कटाक्ष करते हुए, गांधी ने कहा, "पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से, एसबीआई अडानी को 1 अरब डॉलर का ऋण देता है. फिर वह बांग्लादेश जाते हैं और फिर बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड 25 साल के अडानी के साथ अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं."

- राहुल गांधी ने सवाल किया कि अडानी ने पीएम मोदी को कितने पैसे दिए, इस सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, "आपने अडानीजी के साथ कितनी बार एक साथ (विदेश यात्रा पर) यात्रा की है? अडानीजी बाद में कितनी बार आपकी विदेश यात्रा में शामिल हुए थे? कितनी बार आपके विदेश दौरे पर गए थे? विदेश में आपके उतरने के बाद वह आप तक पहुंचे? अडानी जी ने कितनी बार विदेश जाने के बाद एक विदेशी देश में अनुबंध प्राप्त किया है?" उन्होंने यह भी पूछा कि पिछले 20 सालों में अडानी ने बीजेपी को कितना पैसा दिया है.

- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "रिश्तों की शुरुआत कई साल पहले हुई थी जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे. एक आदमी पीएम मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था, वह पीएम के प्रति वफादार था और मोदी को एक पुनरुत्थानवादी गुजरात के विचार के निर्माण में मदद की. असली जादू तब शुरू हुआ जब 2014 में पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे."

- मंगलवार को संसद में बोलते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोग अपनी परेशानियां लेकर उनके पास आते थे और उन्होंने सोचा कि उन्हें भी अपने विचार रखने चाहिए. मेरे पास जब नौजवान बेरोजगारी की बात करने आते थे तो मेरा मन करता था कि उन्हें बता दूं कि ऐसा क्यों हो रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि लोगों की परेशानियां इतनी अधिक थीं कि यात्रा के बाद के हिस्से में चीजों पर अपने विचार व्यक्त करने की इच्छा अब नहीं उठी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news