हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध : जेटली
Advertisement

हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को देश में नमक की कमी के बारे में बेबुनियाद खबरों को खारिज करते हुए इसे मनगढंत अफवाह करार दिया और जोर देकर कहा कि हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुछ गैर जिम्मेदाराना अफवाहें फैला रहे हैं जैसे नमक के संबंध में कल हुआ। यह हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में है।

हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध : जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को देश में नमक की कमी के बारे में बेबुनियाद खबरों को खारिज करते हुए इसे मनगढंत अफवाह करार दिया और जोर देकर कहा कि हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुछ गैर जिम्मेदाराना अफवाहें फैला रहे हैं जैसे नमक के संबंध में कल हुआ। यह हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में है।

उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ अफवाहें उस दिन भी शुरू हुई थीं जिस दिन 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बंद किया गया था।

उन्होंने कहा, ‘ये सारी मनगंढ़त अफवाहें हैं।’ जेटली ने कहा कि कुछ लोग कह रहे थे कि वह नोटों को बंद करने के बारे में पहले से जानते थे ऐसे बयान सच्चाई से खिलवाड़ करने के बराबर है। वाणिज्य और औद्योगिक मंत्रालय ने भी बाजार में नमक की कमी की अफवाहों को खारिज किया।

मंत्रालय के तहत आने वाले औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने ट्वीटों की एक श्रंखला में कहा कि देश में नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है। इसने कहा, ‘दहशत में नहीं आइए। उत्तरी राज्यों बिहार और पश्चिम बंगाल में खाने योग्य नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।’ इसने कहा कि दिल्ली में आपूर्ति होने वाले नमक का उत्पादन राजस्थान के नावा और फलोडी से होता है।

इसने कहा, ‘परिष्कृत नमक बाजार में ब्रांड के मुताबिक आठ रूपये से 18 रुपये किलो की दर पर उपलब्ध है। गुजरात के संतालपुर और खाड़ाघोडा के नमक उत्पादकों ने दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में खाने योग्य पर्याप्त नमक की आपूर्ति की है। दिल्ली में नमक की किसी प्रकार की कमी नहीं है।’ 

Trending news