close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश में विकसित पिनाक मार्क-2 रॉकेट का सफल परीक्षण

देश में ही विकसित पिनाक मार्क-2 रॉकेट के एक अत्याधुनिक संस्करण का आज सफल परीक्षण किया गया । ओड़िशा के एक रक्षा अड्डे से मल्टी-बैरल प्रक्षेपक का इस्तेमाल कर पिनाक मार्क-2 रॉकेट का परीक्षण किया गया । रक्षा सूत्रों ने बताया कि यहां से करीब 15 किलोमीटर दूर चांदीपुर फायरिंग रेंज संख्या-दो के प्रूफ एंड एक्सपेरिमेंटल एस्टैबलिशमेंट (पीएक्सई) से परीक्षण संचालित किया गया ।

बालेश्वर (ओड़िशा): देश में ही विकसित पिनाक मार्क-2 रॉकेट के एक अत्याधुनिक संस्करण का आज सफल परीक्षण किया गया । ओड़िशा के एक रक्षा अड्डे से मल्टी-बैरल प्रक्षेपक का इस्तेमाल कर पिनाक मार्क-2 रॉकेट का परीक्षण किया गया । रक्षा सूत्रों ने बताया कि यहां से करीब 15 किलोमीटर दूर चांदीपुर फायरिंग रेंज संख्या-दो के प्रूफ एंड एक्सपेरिमेंटल एस्टैबलिशमेंट (पीएक्सई) से परीक्षण संचालित किया गया ।

पीएक्सई के निदेशक आर अप्पावू राज ने बताया, ‘विस्तृत रेंज के चार चरणों में पिनाक रॉकेटों के मार्क-दो संस्करण का आज सफल परीक्षण किया गया । अगले चार दिनों में परीक्षण के कुछ और चरण संपन्न होंगे ।’ सूत्रों ने बताया कि पुणे के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैबलिशमेंट (एआरडीई) ने पीएक्सई लैब की ओर से दिए गए व्यवस्थागत समर्थन से परीक्षणों को अंजाम दिया । सूत्रों ने बताया कि मार्क-2 रॉकेट के अत्याधुनिक संस्करण की मारक क्षमता 60 किलोमीटर से ज्यादा है ।