JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया ने खत्म की भूख हड़ताल, एम्स से मिली छुट्टी
Advertisement

JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया ने खत्म की भूख हड़ताल, एम्स से मिली छुट्टी

एम्स से छुट्टी मिलने के बाद जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने शुक्रवार को नौ दिनों बाद अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी।

JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया ने खत्म की भूख हड़ताल, एम्स से मिली छुट्टी

नयी दिल्ली: एम्स से छुट्टी मिलने के बाद जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने शुक्रवार को नौ दिनों बाद अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी।

जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने चिकित्सकीय कारणों की वजह से अपनी भूख हड़ताल समाप्त कर दी है लेकिन विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों की भूख हड़ताल आज 10वें दिन जारी रही।

परिसर में नौ फरवरी को हुए विवादास्पद कार्यक्रम के मामले में विश्वविद्यालय की तरफ से सुनाए गए दंड के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों में से छह ने अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी है जबकि 14 अन्य की भूख हड़ताल जारी है। इस कार्यक्रम में कथित रूप से भारत विरोधी नारेबाजी की गई थी।

देशद्रोह के मामले में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा हुए कन्हैया को शरीर में पानी की कमी और कीटोसिस के उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

जेएनयू छात्र संघ ने एक बयान में कहा, ‘‘कन्हैया कल रात परिसर में वापस आ गए और उनके स्वास्थ्य को देखते हुए चिकित्सकों ने उन्हें भूख हड़ताल नहीं करने की सलाह दी हैं। उन्हें कुछ दिनों तक बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी गयी है। उनकी मेडिकल जांच भी होनी हैं। उन्होंने भूख हड़ताल वापस ले ली लेकिन वह आंदोलन जारी रखेंगे।’’ भूख हड़ताल पर बैठे अन्य छात्रों की स्वास्थ्य रिपोटरें में कीटोन के उच्च स्तर, निम्न रक्तचाप और वजन में कमी का जिक्र किया गया है।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह कहते हुए छात्रों को बाहरी लोगों को आमंत्रित नहीं करने के लिए कहा है कि इससे परिसर में शैक्षणिक माहौल और शांति की स्थिति बिगड़ सकती है। परिसर में नौ फरवरी को हुए विवादास्पद कार्यक्रम के मामले में विश्वविद्यालय की तरफ से सुनाए गए दंड के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों में से पांच ने कल अपनी भूख हड़ताल खत्म कर दी जबकि 15 अन्य अपना उपवास जारी रखे हुए हैं।

जेएनयू छात्र संघ ने एक बयान में कहा, ‘‘कन्हैया को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है। उसे कुछ दिनों तक बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी गयी है। उसकी कुछ मेडिकल जांच भी होनी है इसलिए स्वास्थ्य की स्थिति पर नजर रखते हुए उसने भूख हड़ताल वापस ले ली लेकिन आंदोलन जारी रहेगा।’’ स्वास्थ्य केंद्र से मिली जांच रिपोर्ट के मुताबिक उपवास कर रहे छात्रों में कीटोन स्तर उच्च है और उनका रक्तचाप निम्न है।

दूसरी ओर जेएनयू ने छात्रों और शिक्षकों के लिए ताजा परामर्श जारी किया है, जिसमें उनसे बाहरी लोगों को परिसर में आमंत्रित करने से बचने के लिए कहा गया है।

 

Trending news