चंद्रायान 2 के बाद चंद्रयान 3 लॉन्च करने की तैयारी में इसरो! मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले ये आई ये खबर

रिपोर्ट की मानें तो इसरो पहले से ही चंद्रयान 3 पर काम शुरू कर चुका है और इसे नवंबर 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. 

चंद्रायान 2 के बाद चंद्रयान 3 लॉन्च करने की तैयारी में इसरो! मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले ये आई ये खबर
ISRO की फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization- ISRO) ने बुधवार को चंद्रमा की सतह की 3डी तस्वीर जारी की है. आपको बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) का सफल प्रक्षेपण किया था. अब खबर है कि इसरो चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) की तैयारी में जुट गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें अभी तीन साल का समय लगेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लैंडर, रोवर, रॉकेट और पेलोड्स को तैयार करने में कम से कम तीन साल का समय लग सकता है. 

हालांकि कुछ अन्य रिपोर्ट की मानें तो इसरो पहले से ही चंद्रयान 3 पर काम शुरू कर चुका है और इसे नवंबर 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. इसके लिए इसरो ने एक कुछ कमेटियां बनाई हैं जो इसपर काम कर रही है. 

यह भी पढ़ें: Zee Jaankari: NASA के वैज्ञानिकों के लिए 'चांद' अब आम बोलचाल का शब्द है

उधर, बुधवार (13 नवंबर) को इसरो ने अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल से चंद्रमा के सतह की तस्वीर जारी की. इसरो ने लिखा- चंद्रयान के TMC-2 द्वारा खींची गई चंद्रमा के सतह का 3डी व्यू पर एक नजर डालें. 

चंद्रयान 2 ने तीसरी बार तस्वीरें भेजी हैं. इससे पहले चंद्रयान 2, अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की तस्वीर और चांद की सतह की तस्वीर भेज चुका है. बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण किया था. यह आंध्रप्रदेश के नेल्लोर जिले के श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था. इस प्रोजेक्ट पर सरकार के करीब 978 करोड़ रुपये खर्च आया था.