Tamil Nadu के जूलॉजिकल पार्क में 4 Lions में मिला Delta वेरिएंट, जीनोम सीक्वेंसिंग में हुई पुष्टि

तमिलनाडु के अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क के 4 शेर कोरोना वायरस के डेल्‍टा वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. यहां के 9 शेरों में कोविड संक्रमण हुआ था. 

Tamil Nadu के जूलॉजिकल पार्क में 4 Lions में मिला Delta वेरिएंट, जीनोम सीक्वेंसिंग में हुई पुष्टि
(फाइल फोटो)

चेन्‍नई: पहले तो जानवरों में घातक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए लेकिन अब तो खतरनाक डेल्‍टा वेरिएंट (Delta Variant) भी जानवरों तक पहुंच गया है. तमिलनाडु (Tamil Nadu)के वंडालूर में स्थित अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क में कोविड-19 से संक्रमित 4 शेरों में यह वेरिएंट मिला है. इन शेरों (Lions) के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के बाद यह बात सामने आई है. 

7 शेरों के भेजे गए थे नमूने 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पार्क के उप निदेशक ने बयान जारी करके बताया है कि भोपाल स्थित आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान (NISAD) को 7 शेरों के नमूने 29 मई को जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 4 में वायरस का पैंगोलिन लिनियेज बी.1.617.2 वेरिएंट पाया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे 'डेल्टा' नाम दिया है. यह वेरिएंट ज्‍यादा संक्रामक और खतरनाक है. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: Unlock के बीच केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, कोरोना प्रोटोकॉल पर दिए ये निर्देश

9 शेरों में मिला था कोरोना संक्रमण 

इस पार्क के 9 शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिनका इलाज चल रहा है. बता दें इसी महीने 9 साल की शेरनी नीला और 12 साल के पद्मनाथन शेर की कोविड-19 से मौत हो गई थी. विशेषज्ञों को संदेह है कि एक व्‍यक्ति से शेर में कोरोना वायरस संक्रमण में पहुंचा और फिर उस शेर ने बाकी शेरों को संक्रमित किया. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.