PM की अपील के बाद RPF ने रुमाल से बनाया मास्क, हाथ धोने के लिए कर रहे हैं जागरूक

देश मे बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते मास्क और सैनिटाइजर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है.

PM की अपील के बाद RPF ने रुमाल से बनाया मास्क, हाथ धोने के लिए कर रहे हैं जागरूक
पीएम मोदी की अपील के बाद आरपीएफ ने रुमाल से मास्क बनाना सिखाया.

नई दिल्ली: देश मे बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते मास्क और सैनिटाइजर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोगों को जागरूक किया कि आप घर में बनाया गया मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां तक कि अपने रुमाल से भी मास्क बना सकते हैं.

जिसके बाद रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने लोगों को जागरूक करने के लिए मुहिम चलाई. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए लोगों को रुमाल से मास्क बनाने के साथ-साथ उनको हाथ कैसे धोना है ये भी बताया गया.

आरपीएफ के सीनियर डीएससी एनएन झा ने बताया कि जब से पीएम ने लोगों से अपील की है, उसके बाद से ही हम लोगों को जागरूक करने के लिए मुहिम चला रहे हैं. ज्यादातर रेलवे ट्रैक के पास झुग्गी-बस्तियां हैं, जहां मजदूरी करने वाले लोग रहते हैं. उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वो मास्क खरीद सकें. हम ऐसे लोगों के लिए राशन, खाना और मास्क भी बंटवा रहे हैं. अब हमारे डीएससी ईस्ट हरीश सिंह पपोला ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन के इंस्पेक्टर नितिन मेहरा के साथ लोगों को रुमाल का मास्क कैसे बनाना है वो हमने सिखाया है. उसी के साथ लोगों को ये भी सिखाया कि आपको हाथ कैसे धोने है ताकि हम इस बीमारी से लोगों को बचा सकें.

ये भी पढ़ें- पति से हुआ झगड़ा, बदले में पत्नी ने अपने 5 बच्चों की कर दी ऐसी निर्मम हत्या

कलस्टर में रहने वाले लोग आरपीएफ के इस कदम से बेहद खुश हैं क्योंकि आरपीएफ खाने-खिलाने के साथ-साथ अब इनको कोरोना वायरस की घातक बीमारी से बचने के तरीके भी बता रही है.