close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद उठाया अहम कदम,रेडियो कश्मीर का नाम बदल ऑल इंडिया रेडियो रखा

जम्मू स्थित रेडियो स्टेशन का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो जम्मू कर दिया गया. जबकि श्रीनगर और लेह स्थित स्टेशनों का नाम भी क्रमश: बदलकर ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर और ऑल इंडिया रेडियो लेह रख दिया गया.

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद उठाया अहम कदम,रेडियो कश्मीर का नाम बदल ऑल इंडिया रेडियो रखा
फाइल फोटो, साभार : राॅयटर्स

श्रीनगर : 'जम्मू एवं कश्मीर' के केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू एवं कश्मीर(Jammu and Kashmir) और लद्दाख के गुरुवार को हुए ऐतिहासिक पुनर्गठन के बाद अब तत्कालीन प्रभाव से रेडियो स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए. जम्मू स्थित रेडियो स्टेशन का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो जम्मू कर दिया गया. जबकि श्रीनगर और लेह स्थित स्टेशनों का नाम भी क्रमश: बदलकर ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर और ऑल इंडिया रेडियो लेह रख दिया गया.

LIVE TV...

9 अगस्त को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने के साथ ही जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के लागू होने का अर्थ है कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू एवं कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा, 72 वर्षो के बाद समाप्त किया जाता है, जो कल रात (बुधवार रात) 12 बजे से अस्तित्व में आ गया है.

अधिनियम के अनुसार, संबंधित संघ शासित प्रदेशों में प्रशासक के रूप में लेफ्टिनेंट गवर्नर (उप-राज्यपाल) कार्य करेंगे, जिन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाएगा. इनके कार्यकाल का निर्धारण भी राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा.