योग के बाद अब ग्लोबल होगा सूर्य नमस्कार, मकर संक्रांति पर सरकार की खास तैयारी
Advertisement

योग के बाद अब ग्लोबल होगा सूर्य नमस्कार, मकर संक्रांति पर सरकार की खास तैयारी

सूर्य नमस्कार को ग्लोबल स्तर पर ले जाने के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है. मकर संक्रांति के दिन कई लोग सूर्य नमस्कार करेंगे.

योग के बाद अब ग्लोबल होगा सूर्य नमस्कार, मकर संक्रांति पर सरकार की खास तैयारी

नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) 14 जनवरी 2022 को (मकर संक्रांति के दिन सूर्य के उत्तरी गोलार्ध में प्रवेश के मौके पर) ग्लोबल स्तर पर 75 लाख लोगों के लिए एक ग्लोबल सूर्य नमस्कार प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. यह अवसर स्वास्थ्य, धन और खुशी प्रदान करने के लिए 'मां प्रकृति' को धन्यवाद देने का स्मरण कराता है. इस दिन सूर्य की प्रत्येक किरण के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने के लिए सूर्य को प्रणाम के रूप में 'सूर्य नमस्कार' की पेशकश की जाती है क्योंकि यह सभी जीवित प्राणियों का पोषण करता है. 

  1. सूर्य नमस्कार को अंतराष्ट्रीय लेवल पर ले जाने की तैयारी
  2. मकर संक्रांति के दिन होगा भव्य कार्यक्रम
  3. सूर्य नमस्कार से मिलता है विटामिन D

सूर्य नमस्कार से मिलती है ऊर्जा

सूर्य ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में न केवल खाद्य-श्रृंखला की निरंतरता के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह मनुष्य के मन और शरीर को भी सक्रिय करता है. वैज्ञानिक रूप से, सूर्य नमस्कार को इम्यूनिटी विकसित करने और जीवन शक्ति में सुधार करने के लिए जाना जाता है, जो महामारी की इस स्थिति में हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. सूर्य के संपर्क में आने से मानव शरीर को विटामिन D मिलता है, जिसे दुनिया भर की सभी चिकित्सा शाखाओं में व्यापक रूप से मान्यता मिली है.

यह भी पढे़ं: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, कोविड हालातों का जाना अपडेट

सूर्य नमस्कार के जरिए दिया जाएगा ये संदेश 

सूर्य नमस्कार के सामूहिक प्रदर्शन का उद्देश्य इसके जरिए जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का संदेश भी देना है. आज के समय में जहां जलवायु जागरूकता जरूरी है वहीं, दैनिक जीवन में सौर ई-ऊर्जा (हरित ऊर्जा) के इस्तेमाल से कार्बन उत्सर्जन में काफी कमी आएगी जिससे पृथ्वी को खतरा है.

यह भी पढे़ं: महाराष्ट्रः कोरोना पाबंदियों में हुए कई बदलाव, घर से निकलने से पहले पढ़ लें नई गाइडलाइन

मकर संक्रांति के दिन किया जाएगा सूर्य नमस्कार 

इसके अलावा, यह आयोजन हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत में मकर संक्रांति के महत्व को रेखांकित करेगा. आपको बता दें कि सूर्य नमस्कार शरीर और मन के समन्वय के साथ 12 चरणों में किए गए 8 आसनों का एक समूह है. इसे ज्यादातर सुबह सवेरे किया जाता है.

LIVE TV

Trending news