अगस्ता वेस्टलैंड केसः आरोपी के वकील का दावा, 'मिशेल ने कभी किसी का नाम नहीं लिया'
Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड केसः आरोपी के वकील का दावा, 'मिशेल ने कभी किसी का नाम नहीं लिया'

ईडी ने अपनी चार्जशीट में अहमद पटेल और फैमिली का जिक्र किया था.ईडी ने अपनी चार्जशीट कहा था कि पूछताछ में क्रिश्चियन मिशेल ने AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में ईडी के खुलासे के बाद बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. मिशेल के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दायर कर ईडी पर चार्टशीट को मीडिया में लीक करने का आरोप लगाया है. मिशेल के वकील ने अर्जी में कहा है कि चार्जशीट की कॉपी मिशेल को मिलने के पहले मीडिया के पास लीक कर दी गई. मिशेल के वकील ने अपनी अर्जी में दावा किया है कि ईडी की पूछताछ में मिशेल ने कभी किसी का भी नाम नहीं लिया.मिशेल के वकील ने कोर्ट से फ्री एंड फेयर ट्रायल चलाए जाने की गुजारिश की है.दरअसल, गुरुवार को चार्जशीट के जरिए ईडी ने बड़ा खुलासा किया था.

ईडी ने अपनी चार्जशीट में अहमद पटेल और फैमिली का जिक्र किया था.ईडी ने अपनी चार्जशीट कहा था कि पूछताछ में क्रिश्चियन मिशेल ने AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है. मिशेल ने चिट्ठी में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर दबाव की बात कही थी.ईडी ने कहा था कि चिट्ठी से खुलासा हुआ है कि पूर्व पीएम पर बड़े नेताओं का दबाव था.आपको बता दें कि मिशेल से सीबीआई के बाद ईडी पूछताछ कर चुकी है.दरअसल, मिशेल पर आरोप है कि उसने अपने दो और साथियों के साथ मिलकर यह आपराधिक षडयंत्र रचा. मिशेल के साथ इस मामले में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिवार के सदस्य भी शामिल रहे हैं. 

इससे पहले ईडी को जांच में पता चला था कि मिशेल अपनी दुबई की कंपनी ग्लोबल सर्विसेज के माध्यम से दिल्ली की एक कंपनी को शामिल करके अगस्ता वेस्टलैंड से रिश्वत ली.आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड ने डील फाइनल कराने के लिए क्रिश्चियन को करीब 350 करोड़ रुपये सौंपे थे, जो भारतीय राजनेताओं, एयरफोर्स के अफसरों और नौकरशाहों को देने थे.क्रिश्चियन ने घूस की रकम ट्रांसफर करने के लिए दो कंपनियों ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, दुबई और ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स सर्विसेज, लंदन का इस्तेमाल किया था. 

गौरतलब है कि मिशेल को पिछले साल 22 दिसंबर को दुबई से प्रत्यर्पण संधि के तहत गिरफ्तार किया गया था.ईडी ने 5 जनवरी को अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकाप्टर घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए मिशेल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.मिशेल ईडी और सीबीआइ द्वारा गिरफ्तार किए गएअगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के तीन आरोपियों में से एक है, उसके अलवा इस सौदे में दो अन्य बिचौलिए गुइदो हाश्के और कार्लो गेरेसा थे. 

Trending news