Lockdown से आगे क्या है सरकार की रणनीति? AIIMS डायरेक्टर से जानें आगे का Plan
Advertisement

Lockdown से आगे क्या है सरकार की रणनीति? AIIMS डायरेक्टर से जानें आगे का Plan

क्या ये Lockdown जारी रहेगा या फिर 14 अप्रैल के बाद खुल जाएगा?

एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण पर Lockdown के बीच संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ ही रही है. ऐसे में हर इंसान जानना चाहता है कि क्या ये Lockdown जारी रहेगा या फिर 14 अप्रैल के बाद खुल जाएगा? ऐसे में देश के सबसे बड़े अस्पताल ऑल इंडिया ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने कई अहम जानकारियां दी है. 

  1. लॉकडाउन खोलने का फैसला कई अहम बातों पर निर्भर
  2. ज्यादा मामले हाट्स्पॉट में बढ़े है
  3. देश को टीका मिलने में लग सकता है वक्त

हॉटस्पॉट पर सरकार गंभीर
एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि पिछले महीने भर में  कोरोना के मामले बढ़े है जो की चिंता की बात है. इसमें अच्छी बात ये है कि कोरोना वायरस के मामले देश के सभी राज्यों में एक साथ नहीं बढ़े हैं. ज्यादा मामले हाट्स्पॉट में बढ़े है. वायरस को रोकने की रणनीति पर बात करते हुए डॉ. गुलेरिया ने बताया कि हमें कोशिश कर रहे हैं कि कोरोना वायरस को इन हॉटस्पॉट तक ही सीमित रखा जाये और दूसरे इलाकों या राज्यों में फैलने से रोका जाए. 

क्या Lockdown खुलेगा?
एम्स निदेशक का मानना है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खोलने का फैसला कई अहम बातों पर निर्भर करता है. जैसे फिलहाल देश में इसके मामले कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं. सरकार ऐसे राज्यों या शहरों में लॉकडाउन खोल भी सकती है जहां वायरस के कोई मामले नहीं हैं. लेकिन जिन शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट है, वहां से लॉकडाउन हटाना अभी मुश्किल लगता है. डॉ. गुलेरिया का कहना है कि ऐसे हालात में सभी नागरिकों को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है.

देश में कोरोना वायरस रोकथाम के टीके कब तक उपलब्ध होंगे
कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए टीके तैयार होने पर भी एम्स निदेशक ने अपनी बात रखी है. उन्होने ने कहा कि दुनिया के अलग अलग देश में एक साथ scientist मिलकर टीका तैयार करन पर काम कर रहे है. डॉ. गुलेरिया ने बताया कि अगर कोई टीका कोरोना वायरस के खिलाफ सिर्फ 10-20 फीसदी ही प्रभावी हो तो इसका कोई फायदा नहीं है. फिलहाल पूरी दुनिया में टीकें तैयार करने का काम काफी शुरूआती दौर में है. देश को टीका मिलने में वक्त लग सकता है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर ब्रेक लगाने के लिए उत्तर रेलवे ने कर दिया कमाल, बना दी बचाव मशीन

बताते चलें कि देश में 24 मार्च से लगे लॉकडाउन को 13 दिन हो चुके हैं. अब तक कोरोना वायरस की वजह से देश में लगभग 4314 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से लगभग 118 की मौत हो चुकी है जबकि 328 ठीक भी हो चुके हैं.

Trending news