राफेल डील पर बोले वायुसेना चीफ बीएस धनोआ, कहा- 'यह सौदा है गेमचेंजर'
Advertisement

राफेल डील पर बोले वायुसेना चीफ बीएस धनोआ, कहा- 'यह सौदा है गेमचेंजर'

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ दसॉल्ट एविएशन ने ऑफसेट साझेदार को चुना और सरकार और भारतीय वायुसेना की इसमें कोई भूमिका नहीं थी.

फोटो साभार : ANI

नई दिल्ली : राफेल लड़ाकू विमान को लेकर बढ़ते विवाद के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने बुधवार को कहा कि यह सौदा ‘‘अच्छा पैकेज’’ है और विमान उपमहाद्वीप के लिए ‘‘महत्वपूर्ण’’ साबित होगा. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि दसॉल्ट एविएशन ने ऑफसेट साझेदार को चुना और सरकार और भारतीय वायुसेना की इसमें कोई भूमिका नहीं थी. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राफेल एक अच्छा लड़ाकू विमान है. यह उपमहाद्वीप के लिये काफी महत्वपूर्ण साबित होगा.’’ 

राफेल सौदे में मिले कई फायदे-वायु सेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘हमें अच्छा पैकेज मिला, हमें राफेल सौदे में कई फायदे मिले.’’ कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष सरकार पर राफेल सौदे में अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस लिमिटेड को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रहा है. भाजपा ने इन सभी आरोपों को झूठा बताया है.

फ्रांस्वा ओलांद के बयान के बाद आया विवादित मोड़
राफेल विवाद में दिलचस्प मोड़ पिछले महीने तब आया जब फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के हवाले से कहा गया कि फ्रांस को दसॉल्ट के वास्ते भारतीय साझेदार चुनने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया था. भारत सरकार ने फ्रेंच एयरोस्पेस कंपनी के लिए ऑफसेट साझेदार के रूप में रिलायंस के नाम का प्रस्ताव रखा था. मोदी ने 10 अप्रैल 2015 को पेरिस में ओलांद के साथ बातचीत के बाद 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की घोषणा की थी.

Trending news