वायुसेना प्रमुख धनोआ ने भारत और अमेरिका के वायु सैनिकों से की मुलाकात

वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने भारत और अमेरिका के बीच चल रहे एक्स कोप इंडिया 18 में भाग ले रहे सैनिकों से मुलाकात करने के लिए कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन का दौरा किया. 

वायुसेना प्रमुख धनोआ ने भारत और अमेरिका के वायु सैनिकों से की मुलाकात
वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने भारत और अमेरिका के बीच चल रहे एक्स कोप इंडिया 18 में भाग ले रहे सैनिकों से मुलाकात करने के लिए मंगलवार को कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन का दौरा किया. एक्स कोप इंडिया के चौथे संस्करण का मकसद इसमें भाग ले रहे सुरक्षाबलों को संचालनात्मक एक्सपोजर मुहैया कराना और भारतीय वायुसेना की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट अभ्यासों का आदान-प्रदान करना है. धनोआ को अभ्यास के विभिन्न चरणों के बारे में बताया गया और उसकी प्रगति की जानकारी दी गई. बातचीत के दौरान धनाओ ने संयुक्त अभ्यासों के महत्व पर जोर दिया ताकि वे सौहार्द्रपूर्ण माहौल उत्पन्न कर सकें और संचालनात्मक क्षमताओं को बढ़ाने में एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं से सीख सकें.

एक्स कोप इंडिया 2018 भारत-अमेरिका के बढ़ते सैन्य संबंधों का गवाह है.  पहले भी भारतीय वायुसेना ने अमेरिका की वायुसेना के साथ अंतरराष्ट्रीय अभ्यासों में भाग लिया है जिसमें ‘एक्स-रेड फ्लैग’ शामिल है.