close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एअर इंडिया: जमजम लाने पर नहीं है किसी तरह का प्रतिबंध, 5 किलो भार तक ला सकते हैं पवित्र जल

एअर इंडिया ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि एअरलाइन ने हज यात्रियों की समस्‍याओं को देखते हुए इस वर्ष न केवल नया एअरक्राफ्ट हज यात्रा पर तैनात किया है, बल्कि पवित्र जल जमजम लाने के लिए विशेष रियायत भी दे रखी है. 

एअर इंडिया: जमजम लाने पर नहीं है किसी तरह का प्रतिबंध, 5 किलो भार तक ला सकते हैं पवित्र जल
इस वर्ष हज यात्रा के लिए एअर इंडिया ने बोइंग 747 एअरक्राफ्ट को विशेष रूप से तैनात किया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: पवित्र जल जमजम को लेकर उठे विवाद के बीच एअर इंडिया ने स्‍पष्‍ट किया है कि जमजम के साथ फ्लाइट में यात्रा करने को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. हज यात्रा पर गए सभी मुसाफिर निर्धारित भार तक अपने साथ पवित्र जल जमजम लेकर वतन वापसी कर सकते हैं. एअर इंडिया ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि एअरलाइन ने हज यात्रियों की समस्‍याओं को देखते हुए इस वर्ष न केवल नया एअरक्राफ्ट हज यात्रा पर तैनात किया है, बल्कि पवित्र जल जमजम लाने के लिए विशेष रियायत भी दे रखी है. 

उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनों इस बात को लेकर विवाद खड़ा हुआ था कि एअर इंडिया हज यात्रियों को अपने साथ पवित्र जल जमजम नहीं लाने दे रही है. इस विवाद के सामने आने के बाद एअर इंडिया ने वास्‍तविक स्थिति को साफ करते हुए पवित्र जल जमजम को लेकर दी गई छूट के बारे में सभी हज यात्रियों को सूचित किया है. इस बाबत बात करते हुए एअर इंडिया के प्रवक्‍ता धनंजय कुमार ने बताया है कि साउदी अरब जाने वाली सभी फ्लाइट में 40 किलो तक का बैगेज एलाउंस दिया जाता है. वहीं, हज यात्रा को ध्‍यान में रखते हुए एअरलाइन हाजियों को पवित्र जल जमजम लाने के लिए 5 किलो अतिरिक्‍त बैगेज एलाउंस उपलब्‍ध करा रही है. 

एअर इंडिया के प्रवक्‍ता धनंजय कुमार ने बताया कि हज यात्रा से वापस आने वाले सभी मुसाफिर अपने साथ 40 किलो तक सामान और 5 किलो भार के बराबर पवित्र जल जमजम ला सकते हैं. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि एअरलाइंस द्वारा दी जा रही 5 किलो भार की रियायात सिर्फ पवित्र जल जमजम के लिए है. विवाद के कारणों पर बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि बीते वर्ष तक हज यात्रा के लिए दो तरह के विमानों का परिचालन किया जा रहा था. जिसमें बोइंग का 747 और 777 एअरक्राफ्ट शामिल हैं. 

उन्‍होंने बताया कि बोइंग 747 विमान से सफर करने वाले मुसाफिरों को 40‍ किलो सामान और 5 किलो भार के बराबर पवित्र जल जमजम लाने की इजाजत दी जाती थी. इस तरह, बोइंग 747 विमान से सफर करने वाले मुसाफिर अपने साथ पवित्र जल जमजम सहित 45 किलो सामान ला सकते थे. वहीं बोइंग 777 से सफर करने वाले मुसाफिरों को सिर्फ 40 किलो तक ही बैगेज एलाउंस मिलता था. जिसके चलते हज यात्रा से वापस आ रहे मुसाफिरों को दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा था. 

उन्‍होंने बताया कि इस वर्ष हज यात्रा के लिए एअर इंडिया ने बोइंग 747 एअरक्राफ्ट को विशेष रूप से तैनात किया है. वहीं, सउदी अरब की सामान्‍य कामर्शियल उड़ान के लिए एअर बस 320 नियो तैनात किया गया है. दोनों ही विमानों में कोई भी हज यात्रा 40 किलो समान के अतिरिक्‍त 5 किलो भार तक पवित्र जल जमजम अपने साथ ला सकता है. उन्‍होंने बताया कि 40 किलो तक सामान और 5 किलो जमजम लाने पर एअर इंडिया ने किसी तरह का कोई प्रतिबंधन नहीं लगाया है.