close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RKS भदौरिया बने भारतीय वायुसेना के प्रमुख, बीएस धनोआ ने सौंपी कमान

एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन उन्हें भारतीय वायुसेना की कमान सौंपी.

RKS भदौरिया बने भारतीय वायुसेना के प्रमुख, बीएस धनोआ ने सौंपी कमान
(फोटो साभार - @IAF_MCC)

नई दिल्ली: एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ( Rakesh Kumar Singh Bhadauria) ने सोमवार को भारतीय वायुसेना (IAF) प्रमुख के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है. एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन उन्हें भारतीय वायुसेना की कमान सौंपी.

रिटायरमेंट से पहले धनोआ नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) गए और श्रद्धांजलि अर्पित की. धनोआ का कार्यकाल पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक (Air strike) के लिए जाना जाएगा. बता दें पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की थी. 

तेजस की आरंभिक उड़ानों में शामिल रहे हैं भदौरिया
एयर मार्शल भदौरिया हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के आरंभिक नमूनों की उड़ानों में व्यापक रूप से शामिल रहे हैं और उन्होंने 26 विभिन्न लड़ाकू व मालवाहक विमानों की 4,250 घंटे की उड़ान भरी है.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रहे जहां भदौरिया को पूरी मेधासूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए बेहद चाहत वाला सम्मान 'सोर्ड ऑफ ऑनर' मिला. उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था.

वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट, कैट 'ए' क्वालिफायड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं.

जिसके बाद वायु सेना में विभिन्न प्रमुख पदों पर वह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं, जिनमें जगुआर स्क्वाड्रन और प्रमुख एयरफोर्स स्टेशन की अगुवाई के साथ-साथ एयरक्राफ्ट और सिस्टम परीक्षण केंद्र में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन की कमान संभाल चुके हैं. मुख्य परीक्षण पायलट और एलसीए प्रोजेक्ट के राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं.

भदौरिया ने रूस में एयर अटैच के रूप में भी अपनी सेवा दी है. वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमान के सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर, डिप्टी चीफ ऑफ द एयर स्टाफ और उसके बाद दक्षिणी एयर कमान के कमांडिंग वायु सेना अधिकारी रहे हैं.

भदौरिया इसी साल एक मई को वायु सेना के उपप्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले बेंगलुरू में प्रमुख प्रशिक्षण कमान के प्रमुख थे.