आकाशवाणी की बलूची सेवा के लिए आज वेबसाइट, एप की होगी शुरुआत

लोक प्रसारक प्रसार भारती आज आकाशवाणी की बलूची सेवा के लिए एक वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत करेगी जिसके माध्यम से दुनियाभर में इस भाषा को बोलने वालों तक पहुंच बनाई जा सकेगी। अधिकारियों के अनुसार प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश बलूची वेबसाइट और मोबाइल एप्प की शुरूआत करेंगे।

आकाशवाणी की बलूची सेवा के लिए आज वेबसाइट, एप की होगी शुरुआत

नई दिल्ली : लोक प्रसारक प्रसार भारती आज आकाशवाणी की बलूची सेवा के लिए एक वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत करेगी जिसके माध्यम से दुनियाभर में इस भाषा को बोलने वालों तक पहुंच बनाई जा सकेगी। अधिकारियों के अनुसार प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश बलूची वेबसाइट और मोबाइल एप्प की शुरूआत करेंगे।

एक अधिकारी ने कहा कि आकाशवाणी (एआईआर) का विदेशी सेवा विभाग विभिन्न भाषा सेवाओं के लिए अपने मौजूदा शॉर्टवेव ट्रांसमिशन के लिहाज से अतिरिक्त प्लेटफॉर्म तलाशने के प्रयासों के तहत बलूची भाषा सेवा के लिए एक मल्टीमीडिया वेबसाइट और मोबाइल एप शुरू कर रहा है। मई, 1974 से बलूची भाषा में प्रसारण हो रहा है।

आकाशवाणी की वेब सेवा को इस भाषा में शुरू करने का कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस भाषण की पृष्ठभूमि में उठाया गया है जिसमें उन्होंने बलूचिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोगों पर पाकिस्तान के अत्याचार के मुद्दे को उठाया था। आकाशवाणी के इन प्रयासों से पहले डीडी न्यूज ने बलूच रिपब्लिकन पार्टी के नेता बी बुगती का साक्षात्कार लेने के लिए अपनी एक टीम जिनेवा भेजी थी।