close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

परेशानी भरी हो सकती है नगदी और सोने के साथ हवाई यात्रा, BCAS ने जारी किए कड़े निर्देश

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी ने अनियंत्रित हवाई पट्यिों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था बढ़ाते हुए सभी सुरक्षा एजेंसियों की भूमिका को तय कर दिया है.

परेशानी भरी हो सकती है नगदी और सोने के साथ हवाई यात्रा, BCAS ने जारी किए कड़े निर्देश
बीसीएएस ने सीआईएसएफ से नगदी और सोने की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हवाई यात्रा के दौरान भारी तादाद में नगदी और सोने की मौजूदगी आपको परेशानी में डाल सकती है. दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी (बीसीएएस) ने एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों को कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के तहत, भारी तादाद में नगदी और सोना लेकर हवाई यात्रा पर जाने वाले मुसाफिरों की जानकारी चुनाव आयोग और इनकम टैक्‍स विभाग में देने के लिए कहा गया है. बीसीएएस ने यह कदम लोकसभा चुनाव 2019 को धनबल के जरिए अपने पक्ष में करने की कोशिशों को रोकने के तहत उठाया है.

अनियंत्रित एयरपोर्ट पर सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश
विमानन मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, बीसीएएस ने रेगुलर कामर्शियल एयरपोर्ट के साथ-साथ ऐसे एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश संबंधित सुरक्षा एजेंसियों को दिए हैं. बीसीसीए ने संबंधित सुरक्षा एजेंसियों से कहा है कि दूरदराज इलाकों में मौजूद एयरपोर्ट, एयर स्ट्रिप, हेलीपैड, निजी एयर स्ट्रिप और वाटरड्रम से विमानों या हेलीकॉप्‍टर को सुरक्षा जांच के बिना आवाजाही न करने दी जाए. इसके अलावा, बीसीएएस ने डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए), एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, प्राइवेट एयरपोर्ट ऑपरेटर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स की जानकारी राज्‍य पुलिस, बीसीएएस और आयकर विभाग से साझा करने के लिए कहा है. 

उड़ान से आधे घंटे पहले देनी होगी फ्लाइट्स मूवमेंट की जानकारी
एयर ट्रैफिक कंट्रोल को निर्देश दिए हैं कि वे रोजाना शेड्यूल्‍ड कामर्शियल फ्लाइट्स के अलावा, निजी विमान और हेलीकॉप्‍टर की उड़ान से संबंधित जानकारी राज्‍य के चीफ इलेक्‍ट्राल ऑफीसर और जिले के डिस्ट्रिक इलेक्‍ट्राल ऑफीसर को उपलब्‍ध कराएंगे. एटीसी से कहा गया है कि जैसे ही किसी भी विमान के उड़ान भरने की जानकारी उन्‍हें मिलेगी, उसी वक्‍त वह यह जानकारी उक्‍त अधिकारियों को देंगे. बीसीएएस ने किसी भी विमान या हेलीकॉप्‍टर के उड़ान भरने से आधा घंटे पहले फ्लाइट मूवमेंट की जानकारी उपलब्‍ध कराना अनिवार्य कर दिया है. 

मुसाफिरों के साथ जा रहे हर सामान की देनी होगी जानकारी
बीसीएएस के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सभी प्रदेशों के डीजीपी को एयरपोर्ट पर पर्याप्‍त सुरक्षाबल उपलब्‍ध कराने के लिए कहा गया है. इसके अलावा, प्राइवेट एयरक्राफ्ट-हेलीकॉप्‍टर ऑपरेटर को कहा गया है कि वह मुसाफिरों के साथ जा रहे हर सामान की न केवल सूची तैयार करेंगे, बल्कि सूटकेस के भीतर मौजूद सभी चीजों की लिस्‍ट तैयार करनी होगी. एयरपोर्ट ऑपरेटर को रोजाना मुसाफिर के साथ जाने वाले हर सामान की सूची चुनाव आयोग, आयकर विभाग और राज्‍य पुलिस को देनी होगी. बीसीएएस ने सीआईएसएफ से नगदी और सोने की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा है.