एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे के खिलाफ CBI ने दायर की नई चार्जशीट

पी. चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने अपने राजनीतिक कद का फायदा उठाते हुए एयरसेल-मैक्सिस कंपनी को एफडीआई के लिए नियमों की अनदेखी की थी.

एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे के खिलाफ CBI ने दायर की नई चार्जशीट
सीबीआई ने 18 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है जिसमें पी. चिदंबरम और कार्ति का नाम भी शामिल है

नई दिल्ली : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एयरसेल-मैक्सिस मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में एक पूरक चार्जशीट दाखिल की है. एजेंसी ने कुल 18 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम का नाम भी शामिल है. चार्जशीट में 11 व्यक्तियों और 7 कंपनियों का नाम शामिल है. मामले की सुनवाई 31 जुलाई को होगी.

इस मामले में पी. चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने अपने राजनीतिक कद का फायदा उठाते हुए एयरसेल-मैक्सिस कंपनी को एफडीआई के लिए नियमों की अनदेखी की थी. चार्जशीट में कहा गया है कि कंपनी ने 3,500 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को लाने के लिए इजाजत मांगी थी और वित्त मंत्रालय ने आंकड़ों में हेराफेरी करते हुए कंपनी को फायदा पहुंचाया था. यह मामला वर्ष 2006 का है.

वित्त मंत्री रहते हुए पी. चिदंबरम ने एयरसेल-मैक्सिस को 3,500 करोड़ रुपये की एफडीआई की मंजूरी दी थी और वह भी आर्थिक मामलों की कमेटी की मंजूरी के बिना. 

एजेंसी का कहना है कि वित्त मंत्री को केवल 600 करोड़ रुपए तक के प्रस्तावों को मंजूरी देना का अधिकार था. इससे ज्यादा के प्रस्ताव पास होने के लिए आर्थिक मामलों की कमेटी को भेजे जाते हैं. इस चार्जशीट पर प्रतिक्रिया देते हुए पी. चिदंबरम ने कहा, 'मेरे खिलाफ नई चार्जशीट दायर करने के लिए सीबीआई पर दबाव बनाया गया है. यह मामला अब कोर्ट में है और कोर्ट में ही इस मुद्दे को उठाया जाएगा. इस बारे में मैं सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहूंगा.'

पूर्व केंद्रीय मंत्री के खिलाफ चार्जशीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, 'आप इस सरकार और सीबीआई से क्या उम्मीद करते हैं. सीबीआई की यह नई चार्जशीट भी अन्य आरोपपत्रों की तरह ही होगी. याद रखें कि 2-जी मामले में क्या हुआ, सभी दोषमुक्त हुए. वही बात यहां होगी.'

गिरफ्तारी पर रोक
2जी स्पेक्ट्रम मामलों से जुड़े एयरसेल-मैक्सिस मामले में कोर्ट ने वर्ष 2011 और 2012 में क्रमश: सीबीआई तथा ईडी द्वारा दायर दो मामलों में पूर्व मंत्री के बेटे कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तारी से पहले ही 10 जुलाई तक अंतरिम राहत दे रखी है.