महाराष्ट्र सरकार में अजित पवार बनेंगे डिप्टी सीएम, स्पीकर पद कांग्रेस को मिलेगा

महाराष्ट्र सरकार में एनसीपी नेता अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. अगर ऐसा होता है, तो यह भारतीय राजनीति में शायद पहला मौका होगा जब कोई शख्स पांच के अंदर दो बार डिप्टी सीएम बनेगा.

महाराष्ट्र सरकार में अजित पवार बनेंगे डिप्टी सीएम, स्पीकर पद कांग्रेस को मिलेगा
अब गुरुवार को उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे तो उसमें अजित पवार को फिर से डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है.

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार में एनसीपी नेता अजित पवार (Ajit Pawar) डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. अगर ऐसा होता है, तो यह भारतीय राजनीति में शायद पहला मौका होगा जब कोई शख्स पांच के अंदर दो बार डिप्टी सीएम बनेगा. गौरतलब है कि 23 नवंबर को देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुख्यमंत्री और एनसीपी के अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी. बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. कोर्ट ने 27 नवंबर को बहुमत परीक्षण का आदेश दिया लेकिन कल दोपहर तीन बजे अजित पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बाद में फडणवीस ने भी अपना इस्तीफा दे दिया. अब गुरुवार को उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे तो उसमें अजित पवार को फिर से डिप्टी सीएम  बनाए जाने की चर्चा है. 

इससे पहले, आज शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक ही हुई. शरद पवार, मल्लिकार्जुन खडगे, अहमद पटेल, उद्धव ठाकरे के बीच चर्चा हुई. मंत्रिमंडल को लेकर अंतिम चर्चा हुई. कल हर पार्टी के एक या दो मंत्री शपथ लेंगे. एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र सरकार में केवल एक डिप्टी सीएम होगा और वह एनसीपी से होगा. स्पीकर पद कांग्रेस को दिया गया है जबकि डिप्टी स्पीकर एनसीपी का होगा. 

देखें वीडियो: 

बाकी मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर बाद में चर्चा होगी. कितन मंत्री होंगे और उनके नाम आज देर रात तय होंगे. कितने मंत्री होंगे और उनके नाम आज देर रात तय होंगे. बाकी विधान परिषद या अन्य नियुक्तियों को लेकर अंतिम फैसला हो चुका है. सहमति बन चुकी है. इसलिए महाराष्ट्र विकास आघाडी की सरकार बनने में अब कोई दिक्कत नहीं है.