नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर वीर सावरकर की लगाई जाए: हिन्दू महासभा
Advertisement

नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर वीर सावरकर की लगाई जाए: हिन्दू महासभा

 हिंदू महासभा के अध्‍यक्ष स्‍वामी चक्रपाणि महाराज ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पाकिस्‍तान के संस्थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की तस्‍वीर पर उपजे विवाद में भी विवादित बयान दिया था.

अखिल भारत हिन्दू महासभा ने वीर सावरकर को भारत रत्न भी देने की मांग की है.

नई दिल्ली: अखिल भारत हिन्दू महासभा (ABHM) ने केंद्र सरकार से नोटों से महात्मा गांधी तस्वीरें हटाने की मांग की है. साथ ही इनकी जगह समाज सुधारक वीर सावरकर की तस्वीर लगाने की मांग की है. ABHM प्रमुख चक्रपाणि ने कहा कि हमने भारत सरकार से वीर सावरकर को भारत रत्न देने की भी मांग की है. उन्होंने कहा, 'भारत की आजादी की लड़ाई में वीर सावरकर ने अहम रोल निभाया था, इसलिए हमें उन्हें नोटों पर जगह देकर उनका सम्मान करना चाहिए.'

मालूम हो कि विनायक दामोदर सावरकर ने पहली बार 'हिंदुत्व' शब्द का प्रयोग किया था. उन्होंने 1923 में अपने प्रसिद्ध वैचारिक आलेख 'हिंदुत्व: हू इज हिंदू?' में इस शब्द जिक्र किया था.

ये भी पढ़ें: अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद की कार जलाने वाले चक्रपाणि को मिली जान से मारने की धमकी!

वीर सावरकर का जन्म 28 मई 1863 में महाराष्ट्र के भागुर शहर में हुआ था. मुंबई विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाले वीर सावरकर की पहचान स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक, वकील, राजनेता, कवि, लेखक, चिंतक के रूप मे होती है.

चक्रपाणि ने AMU को बताया था 'मिनी पाकिस्‍तान'
इससे पहले हिंदू महासभा के अध्‍यक्ष स्‍वामी चक्रपाणि महाराज ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पाकिस्‍तान के संस्थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की तस्‍वीर पर उपजे विवाद में भी विवादित बयान दिया था. जिन्‍ना विवाद पर उन्‍होंने कहा था कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में जिन्‍ना की तस्‍वीर लगाना देश के महापुरुषों और सेना का अपमान है. 

ये भी पढ़ें: जिन्‍ना विवाद : स्‍वामी चक्रपाणि बोले- 'AMU मिनी पाकिस्‍तान है, इसकी सफाई होनी चाहिए'

उन्‍होंने कहा कि भले ही देश की आजादी में जिन्‍ना का योगदान रहा हो, लेकिन जिन्‍ना देश के बंटवारे और हिंदू-मुस्लिमों की मौत के जिम्‍मेदार हैं. इसलिए देश में उनकी तस्‍वीर कहीं भी नहीं लगानी चाहिए. स्‍वामी चक्रपाणि महाराज ने यह भी कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी मिनी पाकिस्‍तान है. एक बार इसकी पूर्णरूप से सफाई होनी चाहिए.

Trending news