योगी सरकार में चल रही 'चेहरे' की लड़ाई, उन्‍होंने अनुभवी अधिकारी को मंत्री नहीं बनाया: Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा है, सपा बहुत जल्द अपने विधान सभा प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी. संगठन बूथ स्तर पर चुनाव लड़ेगा और अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन करेगी.  

योगी सरकार में चल रही 'चेहरे' की लड़ाई, उन्‍होंने अनुभवी अधिकारी को मंत्री नहीं बनाया: Akhilesh Yadav
ज़ी न्यूज से खास बातचीत में अखिलेश यादव ने कई अहम सवालों के जवाब दिए.

नई दिल्ली: आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilehs Yadav) ने 2022 विधान सभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया है. साथ ही उन्होंने अयोध्या जमीन विवाद की जांच की मांग की है. अखिलेश ने कहा है, देश भर के लोगों ने राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए चंदा दिया है. आरोपों की जांच होनी चाहिए और जांच होने तक ट्रस्ट में जिन लोगों पर आरोप लगे हैं, उन्हें इस्तीफा देना चाहिए.

'राम मंदिर निर्माण कोई नहीं रोक सकता'

ज़ी न्यूज से खास बातचीत में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा है, अयोध्या में 2 करोड़ की जमीन 18 करोड़ में खरीदी जाती है, लेकिन प्रशासन अयोध्या के किसानों को सर्किल रेट पर जमीन का मुआवजा नहीं दे रहा है. पुण्य के काम के लिए जिन किसानों की जमीन अयोध्या एयरपोर्ट के लिए ली जा रही है, उन्हें उचित मुआवजा सरकार नहीं दे रही है.  बीजेपी के आरोपों पर कि सपा राम मंदिर निर्माण में रोड़ा बन रही है, इस पर अखिलेश यादव ने कहा कि राम मंदिर निर्माण कोई नहीं रोक सकता है यह सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश पर बन रहा है. मंदिर निर्माण कोई नहीं रोकेगा.

कब लगवाएंगे वैक्सीन?

अखिलेश यादव ने योगी सरकार से मांग की कि यूपी सरकार दिवाली तक यूपी में सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाए. मैं सबसे अंतिम व्यक्ति रहूंगा वैक्सीन लगवाने वाला. जब पूरे यूपी को वैक्सीन लग जाएगी तब मैं वैक्सीन लगवा लूंगा लेकिन मेरी जनता को वैक्सीन मिलनी चाहिए.

शिवपाल यादव से होगा गठबंधन?

शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) की पार्टी के साथ गठबंधन करेंगे? इस पर अखिलेश ने कहा, शिवपाल यादव की सीट जसवंतनगर पर सपा अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी. कांग्रेस और बसपा से अब समाजवादी पार्टी गठबंधन नहीं करेगी. सपा यूपी में छोटे दलों से गठबंधन करेगी. अखिलेश ने कहा, यूपी में हमारा गठबंधन अभी RLD, महान दल, संजय चौहान की जनवादी पार्टी से गठबंधन है और भी जो छोटे दल हैं, वो भी हमारे संपर्क में हैं. 

'बीएसपी के विधायक संपर्क में'

मायावती (Mayawati) के ट्वीट पर अखिलेश यादव ने कहा कि BSP के बहुत विधायक हमारे साथ आ रहे हैं साथ ही बीजेपी के भी कई बड़े नेता सपा के संपर्क में हैं जो सपा में शामिल होना चाहते हैं. जो जीतने वाला होगा और समाजवादी विचारों का पालन करेगा उसे सपा में शामिल करेंगे. अखिलेश ने कहा कि यूपी में बीजेपी को सपा ही हरा रही है. सपा के साथ सभी वर्गों का साथ है. ओबीसी, अगड़े समाज के सभी लोगों का समर्थन हमें मिल रहा है.

बनवाएंगे भगवान विष्णु का सबसे बड़ा मंदिर

अखिलेश ने कहा, यूपी में अगर सरकार बनी तो हम चंबल में भगवान विष्णु का सबसे बड़ा मंदिर बनाएंगे. भगवान परशुराम की मूर्ति के लिए ब्राह्मण समाज आगे आ रहा है, हमारा जो भी समर्थन होगा वो हम देंगे. अखिलेश ने कहा, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की दुर्दशा, कानून व्यवस्था, महंगी बिजली, बकाया गन्ना भुगतान हमारे चुनावी मुद्दे होंगे. योगी सरकार में चेहरे की लड़ाई चल रही है. 

'योगी जी विकास नहीं करना चाहते'

योगी सरकार में खींचतान की खबरों पर अखिलेश ने कहा, योगी जी ने दिल्ली से आए एक अनुभवी अधिकारी को मंत्री नहीं बनाया. दिल्ली से जो अधिकारी MLC बनाकर भेजे गए थे, उन्हें मंत्री बनाते तो सरकार को उनके अनुभव का फायदा मिलता लेकिन योगी जी विकास नहीं करना चाहते हैं. आगे भी योगी जी दिल्ली वाले अधिकारी को शायद ही मंत्रिमंडल में लें. 

VIDEO

 

योगी सरकार से पूछे ये सवाल

अखिलेश ने कहा, दिल्ली से लखनऊ तक बीजेपी सिर्फ चुनाव पर बैठकें कर रही है, उन्हें अपना चुनावी घोषणापत्र पलट कर देखना चाहिए, कितने वादे पूरे किए? योगी सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है, कितने अस्पताल बनाए? कितने मेडिकल कॉलेज बनाए? कितनी मंडियां बनाईं? क्या किसानों की आय दोगुनी की? यूपी में कितनी नौकरियां दीं? इन सवालों का जवाब बीजेपी सरकार को देना होगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना: फ्रंटलाइन वर्कर्स को PM मोदी की सौगात, लॉन्च करेंगे कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स

जल्द शुरू करेंगे चुनाव प्रचार

चुनाव की तैयारियों पर अखिलेश ने कहा, सपा बहुत जल्द अपने विधान सभा प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी. हमारी तैयारी पूरी है, संगठन बूथ स्तर पर चुनाव लड़ेगा. अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन, बहुत जल्द फाइनल हो जाएगा. मैं बहुत जल्द चुनाव प्रचार में निकलूंगा. मैंने अधिकतर जिलों में कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लिया. हमारे घोषणा पत्र का इंतजार करिए, यूपी के सभी मुद्दे उसमें शामिल होंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.