Coronavirus Infection से बचाती है शराब? एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाती है, इस तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर लगातार फैलाई जा रही है. पंजाब के Covid-19 विशेषज्ञ ने इसको लेकर सचेत किया है.

Coronavirus Infection से बचाती है शराब? एक्सपर्ट ने दी चेतावनी
फाइल फोटो.

चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Covid-19) संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है उतनी ही तेजी से इससे बचाव के अलग-अलग नुस्खे वायरल हो रहे हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐसा ही एक वचाव का उपाय काफी तेजी से वायरल हो रहा है कि शराब संक्रमण से बचा सकती है. इसको लेकर पंजाब की विशेषज्ञ समिति के प्रमुख डॉ. के के तलवार ने स्थिति स्पष्ट की है.

एक्सपर्ट की चेतावनी

पंजाब की विशेषज्ञ समिति के प्रमुख डॉ. के के तलवार ने लोगों से सोशल मीडिया (Social Media) पर चल रही उन अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा जिनके मुताबिक शराब कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान कर सकती है. राज्य में Covid-19 से करीब चार लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं.

Immunity पर पड़ता है गलत असर

डॉ. के के तलवार ने कहा कि ज्यादा शराब पीने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम हो सकती है और इससे उनके संक्रमित होने का खतरा और बढ़ सकता है. तलवार ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया (Social Media) पर पढ़ा कि शराब का सेवन वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है. उन्होंने कहा, 'इस तरह की गलत धारणा से गंभीर समस्या पैदा हो सकती है.'

यह भी पढ़ें: कब खत्म होगा कोरोना? महामारी की तीसरी लहर को लेकर सरकार ने कही ये बात

ज्यादा शराब तो संक्रमण का खतरा अधिक

डॉ तलवार ने कहा, 'अगर लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करेंगे तो उनके संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है.' तलवार ने बताया कि यह सुझाव गलत है कि शराब के सेवन से कोरोना वायरस मर सकता है. उन्होंने हालांकि कहा कि बहुत कम मात्रा में शराब के सेवन से कोई नुकसान नहीं है. तलवार ने कहा कि वैज्ञानिक रिसर्च के आधार पर यह कहा जा सकता है कि लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक शराब के सेवन से बचना चाहिए.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.