close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस होटल में रोबोट परोसते हैं खाना, सिर्फ एक इशारे में ले लेते हैं ग्राहकों का ऑर्डर

चीन की ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा समूह ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटों से लैस एक होटल खोला है. इसे 'भविष्य का होटल' कहा जा रहा है.

इस होटल में रोबोट परोसते हैं खाना, सिर्फ एक इशारे में ले लेते हैं ग्राहकों का ऑर्डर
कंपनी की तरफ से इसे "भविष्य का होटल" कहा जा रहा है. (फोटो साभार: सिन्हुआ न्यूज)

नई दिल्ली: चीन के ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा समूह ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटों से लैस एक होटल खोला है, जिसमें चेक-इन, लाइट कंट्रोल और रूम सर्विस जैसे सभी काम ऑटोमेटिक होंगे. यह फ्लाईज़ू (Flyzoo) होटल पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत की राजधानी हांग्जो में खोला गया, जहां अलीबाबा कंपनी का हेडक्वार्टर है. कंपनी की तरफ से इसे "भविष्य का होटल" कहा जा रहा है.  

चीनी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ग्राहक अपने चेहरों को स्कैन करके होटल में चेकइन (प्रवेश) कर सकते हैं. होटल में लगा स्कैन करने का सिस्टम ग्राहकों के चेहरे को की-कार्ड की तरह ही समझकर काम करता है. होटल में ठहरने वाले मेहमान इस रोबोट को बोलकर, टच कर या इशारे से कमांड दे सकेंगे. इसका जवाब रोबो एलीजीनी के माध्यम से देगी. अलीबाबा के स्मार्ट स्पीकर टीमाल जीनी में लगे सॉफ्टवेयर का नाम एलीजीनी है.


फोटो साभार: सिन्हुआ न्यूज

लाइट, टीवी और पर्दे पर कंट्रोल
इसके अलावा अलीबाबा के वॉयस-एक्टिवेटेड डिजिटल असिस्टेंट के जरिए ग्राहक कमरे में लाइट, टीवी और पर्दों को भी कंट्रोल कर सकते हैं, जबकि खाने-पीने के आइटम, कॉकटेल और कॉफी सर्विस के लिए रोबोट तैनात किए गए हैं. एक ऐप के जरिए मोबाइल पर कुछ क्लिक के साथ होटल बुकिंग और चेक-आउट भी किया जा सकता है.


फोटो साभार: सिन्हुआ न्यूज

ग्राहकों का बचेगा समय
फ्लाईज़ू होटल के सीईओ वांग कुन ने कहा, "एआई-आधारित सिस्टम ग्राहकों को समय बचाने और होटल कर्मचारियों को काम से राहत दिलाने में मदद कर सकता है." यह होटल चीनी तकनीक कंपनियों की ट्रेडिशनल इंडस्ट्रीज में शामिल होने का नया उदाहरण है.

वांग ने बताया, "हम होटल के लिए 'स्मार्ट दिमाग' स्थापित करना चाहते हैं. भविष्य में, हम होटल को स्मार्ट और अधिक ऑटोमेटेड (स्वचलित) बनाना जारी रखेंगे, साथ ही साथ ग्राहकों के लिए अधिक अनुकूलित अनुभव बनाएंगे."

AI टेक्नोलॉजी की गलती आई सामने, फोटो को इंसान समझ सिग्नल तोड़ने का लगाया जुर्माना
इस रोबोट का निर्माण अलीबाबा की एआई उत्पाद विकास इकाई अलीबाबा एआई लैब्स ने किया है. अलीबाबा एआई लैब के महाप्रबंधक लियुआन चेन ने बताया था, "यह रोबोट ग्राहकों की जरूरत पूरा करने में लगने वाले समय को कम करेगा. यह स्मार्ट होटल के विकास का अगला कदम है."

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की बिक्री बढ़ेगी
ई-कॉमर्स कंपनी जेडी डॉट कॉम ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले स्मार्ट घर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को होटल में बेचने की अपनी रणनीति की घोषणा की इससे पहले जुलाई में, Baidu ने भी बीजिंग में इंटरकांटिनेंटल होटल ग्रुप के साथ मिलकर मेहमानों को कमरे के तापमान और ऑर्डर रूम सर्विस को आसानी से एडजस्ट करने के लिए अपने वॉयस-कंट्रोल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना शुरू करवाया.

इससे पहले, सोशल मीडिया कंपनी टेनसेंट (Tencent) ने पिछले साल साउथ सिटी झुहाई में क्यूक्यू फैमिली के होटल ऑपरेटरों के लिए इसी तरह एक टेक्नोलॉजी तैयार की थी.