देश के हर घर तक 2022 से पहले बिजली पहुंचा दी जाएगी : पीयूष गोयल

बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को कहा कि 15 अगस्त 2022 से पहले देश के प्रत्येक घर तक बिजली पहुंचा दी जाएगी और सभी गांवों तक अगले वर्ष मई तक बिजली पहुंचा दी जाएगी. लोकसभा में सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने देश के सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए 15 अगस्त 2022 का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही देश के सभी गांव तक मई 2018 तक बिजली पहुंचा दी जायेगी. उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी है कि सरकार अपना लक्ष्य समयसीमा से पहले पूरा कर लेगी. 

देश के हर घर तक 2022 से पहले बिजली पहुंचा दी जाएगी : पीयूष गोयल
पीयूष गोयल ने कहा कि देश के सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए 15 अगस्त 2022 का लक्ष्य रखा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली : बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को कहा कि 15 अगस्त 2022 से पहले देश के प्रत्येक घर तक बिजली पहुंचा दी जाएगी और सभी गांवों तक अगले वर्ष मई तक बिजली पहुंचा दी जाएगी. लोकसभा में सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने देश के सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए 15 अगस्त 2022 का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही देश के सभी गांव तक मई 2018 तक बिजली पहुंचा दी जायेगी. उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी है कि सरकार अपना लक्ष्य समयसीमा से पहले पूरा कर लेगी. 

'हम जब सत्ता में आए थे तो 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी'

मंत्री ने कहा कि जब हम सत्ता में आए थे तब 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी और प्रधानमंत्री ने 1000 दिन में इन गांव तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा. अभी साढ़े तीन हजार गांव बचे हैं और हम इस कार्य को अगले वर्ष मई तक पूरा कर लेंगे.  

उत्तर प्रदेश में बिजली खरीद के बारे में बोले गोयल

उत्तर प्रदेश में बिजली खरीद के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब हमारी सरकार आई तब हमने यह जानकारी निकाली कि सस्ती बिजली उपलब्ध होने के बावजूद पहले महंगी बिजली खरीदी जाती थी. जबकि ‘मेरिट आर्डर डिस्पैच’ के तहत राज्यों को पहले सस्ती बिजली खरीदनी है और फिर महंगी बिजली लेनी है. बिजली मंत्री ने कहा कि हमने एक ‘एप्प’ बनाया है जिसे ‘मेरिट’ का नाम दिया गया है.इस एप्प पर राज्यों में बिजली के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. लोग इसके माध्यम से 24 घंटे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.