close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना हुए 4,956 श्रद्धालु, अब तक 1.37 लाख भक्‍तों को मिले दर्शन

60 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 26 अगस्त को ‘ श्रावण पूर्णिमा ’ के दिन समाप्त होगी.

बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना हुए 4,956 श्रद्धालु, अब तक 1.37 लाख भक्‍तों को मिले दर्शन
इस वर्ष बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या करीब ढाई लाख से ऊपर पहुंच सकती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के मौसम में सुधार के साथ अमरनाथ यात्रा ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. सोमवार सुबह बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 4956 श्रद्धालुओं का नया जत्‍था कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच जम्‍मू से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हो गया. यात्रा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार श्रद्धालुओं के इस 11वें जत्‍थे में 1454 महिलाओं के साथ 97 श्रद्धालु भी शामिल हैं.

उन्‍होंने बताया कि ये सभी श्रद्धालु 161 वाहनों से भगवती नगर (जम्‍मू) से पहलगाम (अनंतनाग) और बालटाल (गंदेरबल) स्थित बेस कैंप के लिए बुधवार तड़के रवाना हुए हैं. अधिकारी के अनुसार, 2,677 श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए पारंपरिक पहलगाम मार्ग का चुनाव किया है. पहलगाव के मार्ग का चुनाव करने वाले श्रद्धालुओं में 632 महिलाएं एवं 97 साधु भी शामिल है. वहीं 2,279 श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल रास्‍ते का चुनाव किया है. 12 किमी लंबे इस रास्‍ते पर जाने वाले श्रद्धालुओं में 822 महिलाएं भी शामिल हैं.

वहीं, बाबा बर्फानी का दर्शन करने वाले 2296 श्रद्धालुओं का जत्‍था बालटाल से जम्‍मू के लिए रवाना हो गया है. बालटाल से इस जत्‍थे को 69 गाडि़यों से रवाना किया गया है. वहीं पहलगाम से 29 गाडियों से 481 श्रद्धालुओं का जत्‍था जम्‍मू के लिए रवाना हो गया है. उल्‍लेखनीय है कि 28 जून को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में करीब 1 लाख 37 हजार 500 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं.

आशा जताई जा रही है कि इस वर्ष बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या करीब ढाई लाख से ऊपर पहुंच सकती है. 60 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 26 अगस्त को ‘ श्रावण पूर्णिमा ’ के दिन समाप्त होगी.