close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरनाथ यात्रा: 2.19 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए पवित्र गुफा के दर्शन

अधिकारियों ने कहा, 'यह बीते चार साल की संबंधित अवधि की तुलना में सबसे ज्यादा संख्या है.'

अमरनाथ यात्रा: 2.19 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए पवित्र गुफा के दर्शन
(फाइल फोटो साभार - ANI)

जम्मू: अमरनाथ यात्रा में अब तक 2.19 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री भगवान शिव के दर्शन कर चुके हैं और 4,167 यात्रियों का एक अन्य समूह गुरुवार को जम्मू से रवाना हो गया, जो कश्मीर के पवित्र गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना करेगा. 

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि बीते 17 दिनों से यात्रा के एक जुलाई से शुरू होने के साथ 2.19,011 लाख तीर्थयात्रा ने मंदिर में पूजा-अर्चना की. एसएएसबी वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करता है. अधिकारियों ने कहा, 'यह बीते चार साल की संबंधित अवधि की तुलना में सबसे ज्यादा संख्या है.'

एक अन्य 4,167 तीर्थयात्रियों का समूह जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हो चुका है. इस काफिले के साथ दो अनुरक्षक दल हैं. पुलिस ने कहा, 'इनमें से 1,533 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं, जबकि 2,634 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं.'

यह गुफा मंदिर समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित है. भक्तों के अनुसार गुफा मंदिर में बर्फ से बनी संरचना भगवान शिव की शक्तियों का प्रतीक है.

अब तक इस यात्रा में 18 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. इसमें से 17 की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई और एक व्यक्ति की बीते रोज पहलगाम इलाके के लिद्दर नदी में डूबने से हो गई. एसएएसबी अधिकारियों के अनुसार तीर्थयात्री का शव बरामद कर लिया गया है.