close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरनाथ यात्रा पर गए दो श्रद्धालुओं की बाबा बफार्नी के दर्शन के बाद हुई मृत्यु

बाबा बफार्नी के दर्शन करने के बाद दोनों जम्‍मू वापसी की तैयारी में थे, तभी दोनों ने तेज सीने में दर्द की शिकायत की.

अमरनाथ यात्रा पर गए दो श्रद्धालुओं की बाबा बफार्नी के दर्शन के बाद हुई मृत्यु
दोनों पीडि़तों को हेलीकॉप्‍टर से श्रीनगर भेजने की तैयारी चल रही थी, तभी इन्‍होंने अपनी आखरी सांस ली. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: अमरनाथ यात्रा पर गए दो श्रद्धालुओं की बाबा बफार्नी के दर्शन के बाद हार्ट अटैक से मृत्‍यु हो गई. दोनों श्रद्धालुओं की पहचान 39 वर्षीय सतीश कुमार और 54 वर्षीय श्‍याम भाई के रूप में हुई है. सुरक्षाबलों ने दोनों शवों को सुरक्षित करवाने के बाद दुखद सूचना उनके परिजनों को दे दी है. सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार परिजनों के पहुंचने के बाद आगे की कानूनी प्रक्रिया की जाएगी. उन्‍होंने बताया कि सतीश कुमार मूल रूप से पंजाब के नूरमहल के रहने वाले थे, जबकि श्‍याम भाई गुजरात के निवासी है.

इलाज के बाद भी नहीं बचाए जा सके दोनो श्रद्धालु
सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, दोनों मृतक अपने एक ग्रुप के साथ अमरनाथ यात्रा पर आए थे. ये सभी अमरनाथ यात्रा की लंबी यात्रा पूरी करने के बाद 12 जुलाई की सुबह पवित्र गुफा में पहुंचे थे. बाबा बफार्नी के दर्शन करने के बाद दोनों जम्‍मू वापसी की तैयारी में थे, तभी दोनों ने तेज सीने में दर्द की शिकायत की. मौके पर मौजूद चिकित्‍सकों ने इनका परीक्षण किया. लक्षण देखने के बाद चिकित्‍सकों को अंदाजा लग गया कि दोनों को हार्ट अटैक आया है. जिसके बाद दोनों पीडितों को सीपीआर सहित प्रारंभिक चिकित्‍सा दी गई. 

हार्ट अटैक से लगातार हो रही हैं श्रद्धालुओं की मृत्‍यु
दोनों पीडि़तों को हेलीकॉप्‍टर से श्रीनगर भेजने की तैयारी चल रही थी, तभी इन्‍होंने अपनी आखरी सांस ली. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने दोनों शवों को हेलीकॉप्‍टर से रवाना कर सुरक्षित स्‍थान में रखवा दिया है. उल्‍लेखनीय है कि 10 जुलाई को हार्ट अटैक से 64 वर्षीय महिंदरपाल सिंह की बालटाल में मृत्‍यु हो गई थी. महिंदरपाल सिंह मूल रूप से राजस्‍थान के रहने वाले थे. वहीं इससे पहले, 9 जुलाई को पंचतरणी में 70 वर्षीय जी मणि की मृत्‍यु हो गई है.