अमेरिका में चूहे पर किया गया COVID-19 वैक्सीन का ट्रायल, ये रहा रिजल्ट
Advertisement

अमेरिका में चूहे पर किया गया COVID-19 वैक्सीन का ट्रायल, ये रहा रिजल्ट

अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड-19 के लिए संभावित टीके का चूहे पर परीक्षण किया है.

अमेरिका में चूहे पर किया गया COVID-19 वैक्सीन का ट्रायल, ये रहा रिजल्ट

वाशिंगटन: अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड-19 (COVID-19) के लिए संभावित टीके का चूहे पर ट्रायल किया है और वायरस के प्रभाव को बेअसर करने के लिए जितनी मात्रा में यह वैक्सीन दिया जाना चाहिए उतनी ही मात्रा में इसने चूहों में कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की. रिसर्च में पाया गया कि चूहों में जब टीके पिट्सबर्ग कोरोना वायरस (पिट्टकोवैक) का ट्रायल किया गया इसने कोरोना वायरस, सार्स सीओवी-2 के खिलाफ बहुत मात्रा में एंटीबॉडीज विकसित किया. वैक्सीन दिए जाने के दो हफ्तों के भीतर ये एंटीबॉडीज बने.

  1. कोविड-19 के लिए संभावित टीके का चूहे पर परीक्षण किया है
  2. कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की
  3. टीका दिए जाने के दो हफ्तों के भीतर ये एंटीबॉडीज बने

ये भी पढ़ें:- कोरोना संक्रमण की डरावनी रफ्तार में एक और वायरस है मददगार, कहीं ये आपके अंदर तो नहीं

अमेरिका की पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी की वरिष्ठ सह अनुसंधानकर्ता एंड्रिया गामबोट्टो ने कहा, “हमने सार्स-सीओवी पर 2003 में और 2014 में एमईआरएस-सीओवी पूर्व में ट्रायल किया है. सार्स-सीओवी-2 से करीब से जु़ड़े ये दो वायरस बताते हैं कि एक खास प्रोटीन जिसे स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है वह वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करने के लिए जरूरी है."

ये भी पढ़ें: तबलीगी जमात ने 14 राज्यों में फैलाया कोरोना, बीते दो दिन में 647 नए केस: स्वास्थ्य मंत्रालय

मबोट्टो ने कहा, हमें पता है कि इस नए वायरस से कहां पर लड़ने की जरूरत है. वैज्ञानिकों ने कहा कि वर्तमान रिसर्च में वर्णित वैक्सीन में ज्यादा प्रमाणिक रुख का पालन किया गया है, जिसमें वायरल प्रोटीन के लैब निर्मित टुकड़ों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने के लिए किया गया है.

ये भी देखें:

उनका कहना है कि जैसे फ्लू के लिए अभी टीके दिए जाते हैं, यह वैक्सीन भी बिलकुल उसी तरह काम करता है.इस रिसर्च में अनुसंधानकर्ताओं ने टीके का प्रभाव बढ़ाने के लिए इसे देने का एक नया तरीका अपनाया है, जिसे मोइक्रो नीडल अरे कहा जाता है. उन्होंने बताया कि यह 400 छोटी-छोटी सुइयों का उंगली के पोर के आकार का एक टुकड़ा है जो त्वचा के उस हिस्से में स्पाइक प्रोटीन के टुकड़ों को पहुंचाता है, जहां प्रतिरोधक प्रतिक्रिया सबसे मजबूत होती है. यह रिसर्च ‘ईबायोमेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Trending news