अमेरिका: वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर की घटना के बाद दूसरा बड़ा आतंकी हमला
Advertisement

अमेरिका: वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर की घटना के बाद दूसरा बड़ा आतंकी हमला

इससे पहले 11 सितंबर, 2001 को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी और भयावह आतंकी घटना हुई थी.

(फोटो: IANS)

न्‍यूयॉर्क: अमेरिका में वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल के पास हुए आतंकी हमले में आठ लोग मारे गए. इस इलाके में पिछले 16 वर्षों में दूसरी बड़ी आतंकी घटना हुई. इससे पहले 11 सितंबर, 2001 को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी और भयावह आतंकी घटना हुई थी. उस वक्‍त ओसामा बिन लादेन के आतंकी संगठन अल कायदा के सदस्‍यों ने दो विमानों का अपहरण कर उन्हें अमेरिकी समृद्धि के प्रतीक वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के दोनों टावरों से टकरा दिया था. उस आतंकी घटना में तीन हजार से अधिक लोगों की जानें गई थीं. उस हमले में तीसरा विमान पेंटागन से टकराया था और अगवा किया गया चौथा विमान पेंसिलवेनिया में गिर गया था.

  1. अमेरिका के मैनहटन इलाके में एक शख्‍स ने आठ लोगों को कुचला
  2. हमलावर की पहचान उजबेकिस्‍तान के नागरिक के रूप में हुई
  3. अमेरिका में 2001 के बाद दूसरी सबसे बड़ी आतंकी घटना

हालांकि उसके बाद अमेरिका ने सख्‍त जीरो टेरर की आतंकी रणनीति बनाते हुए देश में होने वाली आतंकी हमलों की आशंका को काफी कम कर दिया. उसके बाद ये मैनहटन में ट्रक से आठ लोगों के कुचलने की ये दूसरी बड़ी आतंकी घटना है. 

यह भी पढ़ें- अमेरिका: वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के पास आतंकी ने बाइक ट्रैक पर चढ़ाया ट्रक, आठ मरे

3 जुलाई, 2017 
डोनाल्‍ड ट्रंप ने मैनहटन की घटना को बीमार शख्‍स की कार्रवाई बताया है. इस साल इस तरह की दूसरी घटना हुई है. इससे पहले बोस्‍टन में इसी तरह की आतंकी घटना में एक सिरफिरा शख्‍स ने कार को भीड़ के ऊपर चढ़ा दिया था. इस घटना में 10 लोग घायल हुए थे. 

19 अप्रैल, 1995 
वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर से पहले ओक्‍लाहोमा सिटी बमबारी को अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी आतंकी घटना माना गया. 19 अप्रैल, 1995 को टिमोथी मैकवे नामक शख्‍स ने विस्फोटकों से भरे ट्रक को अल्फ्रेड पी. मुरे फेडरल बिल्डिंग के बाहर उड़ा दिया था. उस घटना में 186 मारे गए और 500 से भी ज्‍यादा घायल हुए. टिमोथी खाड़ी युद्ध में अमेरिका की तरफ से जंग लड़ चुका था और अमेरिकी मिलिशिया आंदोलन का समर्थक था. 2001 में उसे मौत की सजा दी गई.

Trending news