चीन और रूस से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने किया Nuclear Missile Trident-2 का परीक्षण
Advertisement

चीन और रूस से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने किया Nuclear Missile Trident-2 का परीक्षण

Nuclear Missile Trident-2: अमेर‍िका ने सबमरीन से लॉन्‍च की जाने वाली परमाणु म‍िसाइल ट्राइडेंट-2 (Nuclear Missile Trident-2)  का सफल परीक्षण क‍िया है. परीक्षण के दौरान मिसाइल ने करीब 8200 किलोमीटर की दूरी तय की.

 

परमाणु म‍िसाइल ट्राइडेंट-2 के परीक्षण की टाइमिंग बेहद अहम है.

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) ने सबमरीन से दागी जाने वाली महाविनाशक मिसाइल ट्राइडेंट-2 (Trident-2) का अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में सफल परीक्षण कर दिया है. यह मिसाइल 8 हजार किलोमीटर मार कर सकती है और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. ट्राइडेंट मिसाइल को फ्लोरिडा के तट से दागा गया और यह अफ्रीका के पास अससेंसन द्वीप के पास गिरी. परीक्षण के दौरान मिसाइल ने करीब 8200 किलोमीटर की दूरी तय की.

टाइमिंग बेहद अहम

अमेरिका की परमाणु म‍िसाइल ट्राइडेंट-2 (Nuclear missile trident-2) के परीक्षण की टाइमिंग काफी महत्वपूर्ण है. यह परीक्षण ऐसे समय किया गया है जब रूस (Russia) और चीन (China) के साथ उसका तनाव बढ़ता जा रहा है. हालांकि, अमेरिका हर साल इस मिसाइल का एक परीक्षण करता है. अमेरिका ने मिसाइल परीक्षण के लिए पहले ही चेतावनी दे दी थी. रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक यह म‍िसाइल परीक्षण दुश्‍मन के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन के जवाबी हमले की क्षमता को परखने के लिए बेहद अहम है. परमाणु म‍िसाइल ट्राइडेंट-2 अमेरिका की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है. 

 

यह भी पढ़ें: 'Donald Trump के साथ सेक्स मेरी जिंदगी के सबसे खराब 90 सेकंड', पॉर्न स्टार Stormy Daniels ने याद किए पुराने पल

सबमरीन किसकी?
हालांकि अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि परमाणु म‍िसाइल ट्राइडेंट-2 (Nuclear missile trident-2) को अमेरिका (America) या ब्रिटेन (UK) में से किसकी सबमरीन से दागा गया था. हाल ही में फ्रांस ने भी अपनी एक मिसाइल का अटलांटिक महासागर में परीक्षण किया था. इससे पहले वर्ष 2016 में ब्रिटेन की नौसेना ने इसी मिसाइल का परीक्षण किया था जो असफल रहा था. 

LIVE TV

Trending news